डाटा लीक: आज अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होंगे जकरबर्ग

न्यूयॉर्क: डाटा लीक मामले में घिरी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग आज अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होंगे.  कैपिटल हि‍ल में पेश होने से पहले मार्क जकरबर्ग ने सिनेटरों से मुलाकात की. साथ ही डेटा लीक मामले में माफीनामा भी जारी किया. जकरबर्ग ने अपने माफ़ीनामे में यह माना है कि फेसबुक यूज़र्स के डाटा का दुरूपयोग पिछले कई सालों से हो रहा है, किन्तु कंपनी ने इसे रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं. 

साथ ही मार्क ने कहा कि फेसबुक डेटा को सुरक्ष‍ित करने के लिए और ज्यादा निवेश करेगा और इससे फेसबुक आगे भी बढ़ेगा, ऐसा उन्हें पूरा विश्वास है. फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग के इस माफीनामे को यूएस हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमिटी ने जारी किया है. जकरबर्ग कांग्रेस में पेशी से पहले अमेरिकी सांसदों से मिल रहे हैं. इसी सि‍लसिले में उन्हें फ्लोरि‍डा के डेमोक्रेटिक सिनेटर बि‍ल नेल्सन से मिलते हुए देखा गया. जकरबर्ग को कांग्रेस के सामने मंगलवार और बुधवार को पेश होना है.सूत्रों के अनुसार कांग्रेस उनसे 2016 राष्ट्रपति चुनाव पर सवाल जवाब कर सकता है.उन पर कई तरह के आरोप लगा सकता है.

आपको बता दें कि क्रैंब्रिज एनालिटिका द्वारा 87 मिलियन यूजर्स के पर्सनल डेटा लीक मामले के बाद से फेसबुक विवादों में है. उसके साख को भी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में फेसबुक ने उन यूजर्स को नोटिफाई करना शुरू कर दिया है, जिनका डेटा प्रभावित हुआ है. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इस जानकारी को कथि‍त तौर पर चुनाव के दौरान ट्रंप को जिताने में सहयोग और विरोधी की छवि खराब करने के लिए इस्तेमाल किया गया है. इसे फेसबुक के इतिहास का सबसे बड़ा डेटा लीक कहा जा रहा है. 

ऐपल के सह संस्थापक ने तोड़ा फेसबुक से नाता

डाटा लीक: फेसबुक ने कबूला, 9 करोड़ यूज़र्स हुए शिकार

सोशल मीडिया क्रांति; क्या इंटरनेट यूज़र ही बन गया है अब प्रोडक्ट???.................

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -