एच3एन8 बर्ड फ्लू से चीन में हुई पहली मौत
एच3एन8 बर्ड फ्लू से चीन में हुई पहली मौत
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को घोषणा की है। चीन में एच3एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन से एक महिला की मौत हो गई है, जो किसी मानव में बीमारी का पहला मामला है। 2002 में पहली बार उत्तरी अमेरिकी जलपक्षी में दिखाई देने के बाद, H3N8 तब से प्रसारित होने के लिए जाना जाता है। यह सील, कुत्तों और घोड़ों को प्रभावित करने की सूचना दी गई है। पिछले साल अप्रैल और मई में चीन में दो पिछले गैर-घातक मामलों की खोज से पहले, मनुष्यों में इसकी पहचान नहीं की गई थी। दक्षिण-पूर्व चीन के गुआंगदोंग प्रांत की 56 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वह 22 फरवरी को बीमार हो गईं, गंभीर निमोनिया के लिए 3 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया और 16 मार्च को उनका निधन हो गया। कई निहित स्थितियों ने रोगी को प्रभावित किया। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के एक बयान के अनुसार, बीमारी की शुरुआत से पहले, वह पहले जीवित मुर्गी पालन के संपर्क में थी और पहले उसके घर के पास जंगली पक्षी थे। रिपोर्टिंग के समय, मामले के किसी भी करीबी संपर्क को संक्रमण नहीं हुआ था या बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दिए थे। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हालांकि एक जीवित पोल्ट्री बाजार के संपर्क में आना संक्रमण का स्रोत हो सकता है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इस संक्रमण का सटीक स्रोत क्या है और यह वायरस जानवरों में घूम रहे अन्य एवियन इन्फ्लूएंजा (एच 3 एन 8) वायरस से कैसे संबंधित है?पिछले वर्ष के दो मामलों में से एक गंभीर रूप से बीमार हो गया, जबकि दुसरो ने केवल हल्की बीमारी का अनुभव किया। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दोनों मामलों में संक्रमित पोल्ट्री के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क के माध्यम से संक्रमण की चपेट में आने की संभावना है। जिनेवा स्थित संगठन के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि इस वायरस में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलने की क्षमता नहीं है नतीजतन राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनुष्यों के बीच इसके फैलने का खतरा कम माना जाता है

डब्ल्यूएचओ इन्फ्लूएंजा वायरस के प्रसार से जुड़े वायरोलॉजिकल, महामारी विज्ञान और नैदानिक परिवर्तनों का पता लगाने के लिए वैश्विक निगरानी के महत्व पर जोर देता है जो इन्फ्लूएंजा वायरस की लगातार विकसित प्रकृति के कारण मानव (या पशु) स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। बर्ड फ्लू के अधिकांश मानव मामले संक्रमित जीवित या मृत पोल्ट्री, दूषित वातावरण या दोनों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क के कारण होते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पशु इन्फ्लूएंजा संक्रमण नेत्रश्लेष्मलाशोथ या मामूली फ्लू जैसे लक्षणों से लेकर गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी या यहां तक कि मृत्यु तक बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बन सकता है। न्यूरोलॉजिकल या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की रिपोर्टें आई हैं, लेकिन ये असामान्य हैं, यह जोड़ा गया था।

2050 तक बदल जाएगा दुनिया का नक्शा...बदल जाएगी पूरी शक्ल

इंडियन चीफ डार्क हॉर्स या हार्ले-डेविडसन फैट बॉब 114?

अमेरिकी पत्रकार को अनुचित रूप से हिरासत में लिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -