कोरोना वायरस ने इस खूबसूरत शहर को बना दिया भूतिहा स्थान
कोरोना वायरस ने इस खूबसूरत शहर को बना दिया भूतिहा स्थान
Share:

दुनियाभर में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. खाली और सूनसान पड़ी सड़कें, खाली सिनेमा हाल, खाली रेस्‍तरां और खाली पड़े हैं होटल. कहीं कोई दिखाई नहीं देता. अगर गलती से कोई दिखाई भी दे जाए तो उसके चेहरे पर खौफ की लकीरों  को आसानी से देखा जा सकता है. ये कहानी है उस शहर की जिसकी आबादी एक करोड़ से भी ज्‍यादा है. इसके बाद भी इसको अब भूतिहा शहर या Ghost City कहा जाने लगा है. इस शहर को ये नाम हाल ही में दिया गया है. इस शहर को ये नाम यहां महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस की वजह से मिला है. जिस शहर का हम यहां पर जिक्र कर रहे हैं उसका नाम है वुहान, जो सबसे ज्‍यादा इस वायरस की चपेट में है.  

कोरोनावायरस से ग्रसित अपने नागरिकों को चीन से बाहर नहीं निकालेगा पाकिस्तान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नए साल की शुरुआत में इस शहर में सब कुछ सामान्‍य था, लोग नए साल का जश्‍न मना रहे थे. सड़कें, बाजार, होटल सब गुलजार थे. कोई नहीं जानता था कि कुछ समय के बाद ही इस शहर को भूतिहा शहर कहा जाने लगेगा. हालांकि वुहान में कोरोना वायरस का पहला मामला बीते वर्ष दिसंबर में ही सामने आ गया था, लेकिन तब तक इसके महामारी बन जाने की आशंका नहीं जताई गई थी.लेकिन, आज हुबई प्रांत में जिसमें वुहान भी आता है, इस वायरस से ग्रसित 5806 मरीज होने की पुष्टि चीन की सरकार कर चुकी है. अकेले इसी प्रांत में अब तक 204 मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी हैं जबकि 116 मरीज ठीक भी हुए हैं.पिछले 24 घंटों की बात करें तो इस प्रांत में 1220 नए मामले इस वायरस के तहत सामने आए हैं और 40 मरीजों की मौत हुई है. पूरे चीन की बात करें तो इसके अब 9692  मरीज सामने आ चुके हैं.

भारत से अधिक इन देशों में है चाय का चस्का

वायरस की वजह से वुहान को भूतिहा शहर जो कहा जा रहा है उसके पीछे कहीं न कहीं सरकार द्वारा उठाए गए वो एहतियाती कदम हैं जिनकी वजह से लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं. सरकार ने वायरस के प्रकोप को देखते हुए हुबई समेत चीन के दूसरे प्रांत में भी स्‍कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया है. सभी तरह के जलसे, समारोह या ऐसी बड़ी चीजें जिनमें भीड़ जुट सकती है, को पूरी तरह से रोक दिया है. यहां तक की एग्‍जाम को भी फिलहाल टाल दिया गया है. अकेले हुबई या वुहान की ही बात करें तो यहां पर बाहरी आवाजाही को पूरी तरह रोक दिया गया है. यहां से बाहर निकलने की किसी को इजाजत नहीं है. न ही बाहर से कोई इस प्रांत में जा सकता है. रेल, सड़क यातायात पूरी तरह से बंद है.

पीओके को लेकर पाक ने छोड़ा नया शिगूफा, गुलाम कश्मीर को लेकर जाहिर हुई इमरान सरकार की मंशा

ऑस्ट्रेलिया : एक बार फिर गहराया आग का खतरा, इस सीएम ने किया खुलासा

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के महाभियोग प्रक्रिया में आया नया मोड़, विपक्ष ने खेला आखिरी दांव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -