अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, कमांडर स्तर की वार्ता के बाद उठाया ये कदम
अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, कमांडर स्तर की वार्ता के बाद उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली: भारत एवं चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव कम करने के लिए एक ओर बैठकों का दौर चल रहा है वहीं दूसरी ओर चीन है कि नापाक हरकतें करने से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन की सेना ने तनाव का केंद्र रहे पैगॉन्ग लेक के समीप सैन्य अभ्यास किया है। चीन के इस हरकत का वीडियो वायरल हो रहा है।

भारत के साथ चीनी सेना के अभ्यास का ये वीडियो सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत के पश्चात् सामने आया है। वीडियो में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी मतलब PLA के जवान पैंगोंग झील के नजदीक सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। वीडियो में चीनी सेना के हेलीकॉप्टर्स पैंगोंग झील के उपर से उड़ान भरते भी दिखाई दे रहे हैं। हाल ही का ये वीडियो चीन के सैन्य अभ्यास का बताया जा रहा है। 

वही बताया जा रहा है कि चीन की सेना ने हाल ही में पैंगोंग झील के नजदीक सैन्य अभ्यास किया तथा इसका वीडियो अब दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत के बाद जारी किया गया है। पैंगोंग झील के नजदीक सैन्य अभ्यास से दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के प्रयासों को झटका लग सकता है। गौरतलब है कि लद्दाख के पैंगोंग झील क्षेत्र में भारत एवं चीन के बीच तनातनी कम करने के लिए दोनों देशों के बीच तनातनी कम करने के लिए चर्चा भी जारी है। अभी 2 दिन पहले ही दोनों देशों के बीच मोल्दो में कमांडर स्तर की चर्चा हुई है। दोनों देशों की सेना के बीच अब तक 16 दौर की कमांडर स्तर की चर्चा हो चुकी है। दोनों देशों के बीच 12 घंटे तक चली मैराथन मीटिंग बेनतीजा रही थी। इस मीटिंग में गतिरोध कम करने के लिए कोई परिणाम नहीं निकला। हालांकि, बैठक के पश्चात् दोनों देशों की सेना की तरफ से साझा बयान जारी किया गया जिसमें चर्चा जारी रखने की बात कही गई। साझा बयान में बताया गया है कि कुछ मसलों पर अब भी गतिरोध हैं जिन्हें सुलझाए जाने पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बहाली हो सकेगी।

राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के साथ कल पीएम करेंगे संवाद

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम

बाबा के भक्तों के लिए आई बड़ी खबर, यात्रा खत्म होने से पहले ही पिघल गया शिवलिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -