ब्याज दरों में कटौती करने के चीन के पास कम विकल्प
ब्याज दरों में कटौती करने के चीन के पास कम विकल्प
Share:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अमेरिका में मुद्रास्फीति को 'बलपूर्वक' नियंत्रित करने के लिए अपने निपटान में सभी मौद्रिक नीति उपकरणों का उपयोग करने का वादा किया है, इसलिए चीन के मौद्रिक प्राधिकरण के पास ब्याज दरों में कटौती करने के लिए कम जगह है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने शुक्रवार को 'कुछ दर्द' के लिए तत्परता व्यक्त की, लेकिन किसी भी अमेरिकी नीतिगत निर्णय के वैश्विक निहितार्थ को स्वीकार किया, मुद्रास्फीति से निपटने के लिए जो भी कदम उठाने की आवश्यकता है, वह करें। 

पॉवेल ने व्योमिंग में वार्षिक जैक्सन होल आर्थिक संगोष्ठी में कहा, "हम तब तक ऐसा करना जारी रखेंगे जब तक कि हमें विश्वास नहीं हो जाता कि काम पूरा हो गया है। 2.25 से 2.5 प्रतिशत की अपनी वर्तमान सीमा से, अर्थशास्त्री आम तौर पर भविष्यवाणी करते हैं कि अमेरिकी ब्याज दरें 3.5 और 3.75 प्रतिशत के बीच बढ़ेंगी। चीन में बेंचमार्क ब्याज दर वर्तमान में 3.65% है।

एशिया-प्रशांत के लिए नैटिक्सिस की मुख्य अर्थशास्त्री एलिसिया गार्सिया-हेरेरो के अनुसार, यह चीन के लिए बुरी खबर है क्योंकि यह कटौती के लिए गुंजाइश को और कम कर देता है, जब चीनी अर्थव्यवस्था को उनकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

लेकिन [पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना] को पूंजी बहिर्वाह नियंत्रण को और कड़ा करने की आवश्यकता होगी। चीन के सख्त कोरोनावायरस नियंत्रण, आवास बाजार पर दबाव और सिचुआन में चल रहे सूखे के कारण बिजली की कमी के कारण देश की अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड, गोल्डमैन सैक्स और नैटिक्सिस ने इस महीने की शुरुआत में चीन के लिए अपने वृद्धि अनुमानों में कटौती की थी।चीन ने अगस्त में प्रमुख नीतिगत ब्याज दरों में 10 आधार अंकों की कटौती करके इस महीने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की कोशिश की, जो जनवरी के बाद पहली कटौती है।

400 बिलियन युआन (यूएस $ 58.3 बिलियन) की बिक्री में, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने अप्रत्याशित रूप से एक साल की मध्यम अवधि की उधार सुविधाओं की दर को 2.85 प्रतिशत से घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया।

पॉवेल की टिप्पणियों से पता चलता है कि चीन और अमेरिका की नीति में व्यापक मतभेद हैं। जबकि दुनिया भर के अधिकांश केंद्रीय बैंकों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के साथ लॉकस्टेप में ब्याज दरों में वृद्धि की है, चीन अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए दरों को कम करके प्रवृत्ति को झुका रहा है।

अर्थव्यवस्था को धीमा करने के बीजिंग के प्रयासों को दरों में वृद्धि और बाजार में अस्थिरता के कारण पश्चिम में मंदी के खतरों से नीचे लाया गया है।

पॉवेल के भाषण के बाद, बाजार गिर गया, शुक्रवार को डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज एक हजार अंक से अधिक गिर गया।कियानहाई कैयुआन फंड के मुख्य अर्थशास्त्री यांग डेलॉन्ग के अनुसार, बीजिंग अपनी अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और पश्चिम के साथ मतभेदों की अवहेलना करने को प्राथमिकता देना जारी रखेगा।

उनके मुताबिक, चीन के केंद्रीय बैंक का अमेरिकी फेडरल रिजर्व से अलग लक्ष्य है, जो मुद्रास्फीति को कम करने पर केंद्रित है, और ऋण विस्तार की इसकी हालिया नीति को अब बाजार के विश्वास में गिरावट से परीक्षण किया जा रहा है। .

आर्थिक वृद्धि को स्थिर करना चीनी केंद्रीय बैंक के सामने केंद्रीय चुनौती है। इससे इसकी हालिया दर में कटौती की व्याख्या हुई है। इसके मुख्य कार्यों में से एक यह पता लगाना होगा कि व्यवसायों या उपभोक्ताओं को पैसे उधार देने के अंतिम मील को कैसे पूरा किया जाए।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर यी गैंग ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक आदेश जारी कर प्रमुख राज्य के स्वामित्व वाले वाणिज्यिक और नीति बैंकों से ऋण आपूर्ति को स्थिर करने और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया। निर्देश दिए।

मुख्य अर्थशास्त्री झांग झिवेई ने कहा कि अगर अमेरिकी फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोतरी में तेजी लाता है, तो उच्च रिटर्न की तलाश में अमेरिका में चीन छोड़ने के लिए पूंजी खींची जा सकती है, और "दूसरी छमाही में पूंजी निकासी बढ़ने की संभावना है। पिनपॉइंट एसेट मैनेजमेंट के अनुसार।

फिर भी, उन्होंने कहा, यह "अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी चिंता" नहीं होगी और कोविद -19 और रियल एस्टेट मंदी जैसी घरेलू समस्याएं अधिक महत्वपूर्ण हैं। बीबीवीए रिसर्च में चीन के वरिष्ठ अर्थशास्त्री डोंग जिन्यु के अनुसार, हालांकि चीन की चिंताओं में से एक, पूंजी बहिर्वाह मुख्य मुद्दा नहीं है।

अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में चीन के पास अपेक्षाकृत बंद पूंजी खाता है; पूंजी प्रवाह और बहिर्वाह को लागू कोटा के साथ कार्यक्रमों [जैसे योग्य विदेशी संस्थागत निवेशकों, रेनमिनबी योग्य विदेशी संस्थागत निवेशकों और कुछ कनेक्ट योजनाओं] का सख्ती से पालन करना चाहिए।

उन्होंने जारी रखा कि केंद्रीय बैंक युआन की विनिमय दर को नियंत्रित करना जारी रखता है और तथ्य यह है कि चीन का व्यापार चक्र संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सिंक्रनाइज़ नहीं है और यूरोपीय संघ अपने शेयर बाजार को वैश्विक परिसंपत्ति आवंटन के लिए अभी भी आकर्षक बनाता है।

झांग ने दावा किया कि उसके चल रहे व्यापार अधिशेष और अप्रतिबंधित विदेशी खर्च के कारण, चीन के पास भुगतान संतुलन का मुद्दा नहीं है। चीनी सीमा शुल्क आंकड़ों से पता चला है कि देश का कुल व्यापार अधिशेष जुलाई में बढ़कर 101.26 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो जून में 97.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

हालांकि, गार्सिया हेरेरो का विदेशी खर्च पर एक अलग दृष्टिकोण था। फिर भी, उन्होंने कहा, "मैं तर्क दूंगा कि कड़े पूंजी नियंत्रण सीमा को खोलने में मदद नहीं करेंगे, खासकर चीनियों के लिए विदेश यात्रा करने के लिए। यदि इन गतिविधियों को अब अनुमति दी जाती है, तो युआन और भी अधिक दबाव में होगा, उन्होंने जारी रखा, यह देखते हुए कि 2019 में पर्यटन और अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा बहिर्वाह जैसी गतिविधियां।

मासूम बच्चे ने बनाई गणपति बप्पा की खूबसूरत मूर्ति, वायरल हो रहा वीडियो

500 रु का एक किलो टमाटर, 400 रु किलो प्याज..., इस देश में भुखमरी जैसी हालात

2 करोड़ रुपयों के साथ गिरफ्तार हुई नेता की बेटी, मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -