चीन सरकार ने आपातकालीन उपयोग के लिए एक और कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी
चीन सरकार ने आपातकालीन उपयोग के लिए एक और कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी
Share:

बीजिंग: चीनी विज्ञान अकादमी के तहत माइक्रोबायोलॉजी संस्थान ने बुधवार को कहा कि चीन ने अपने मुख्य डेवलपर कोरोना के खिलाफ स्वविकसित पुनर्संयोजन प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। वैक्सीन ने अक्टूबर 2020 में चरण प्रथम और द्वितीय नैदानिक परीक्षणों को पूरा किया। परिणाम इस टीके की सुरक्षा और इम्यूनोजेनिसिटी का समर्थन करते हैं, जिसमें कोई गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं नहीं बताई गई हैं।

वैक्सीन (CHO Cells) ने अक्टूबर 2020 में पहला और दूसरा क्लिनिकल परीक्षण पूरा किया। परिणाम इस टीके की सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता का समर्थन करते हैं, जिसकी कोई गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, वैक्सीन द्वारा निष्क्रिय किए गए एंटीबॉडी का स्तर दुनिया के अन्य कोरोना पुनः संयोजक प्रोटीन वैक्सीन और mRNA टीके की तुलना में है। शोधकर्ताओं ने चीन, उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान, इक्वाडोर और इंडोनेशिया में नवंबर 2020 से चरण -3 के परीक्षणों को आयोजित किया है, जिसमें 29,000 वयस्कों को शामिल करने की योजना है। 

उज़्बेकिस्तान ने 1 मार्च को चीनी वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे दी, और चीन ने 10 मार्च को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी किया। रिकॉम्बिनेंट प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन को निर्माण के लिए उच्च-श्रेणी की जैव सुरक्षा प्रयोगशाला की आवश्यकता नहीं है, और जल्दी से बड़े पैमाने पर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने कहा कि यह अधिक लागत प्रभावी और स्टोर करने और परिवहन में आसान है। संयुक्त रूप से संस्थान और अनहुइ ज़ोइगी लॉन्गकॉम बायोफार्मास्युटिकल कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित, पेटेंटेड वैक्सीन दुनिया का पहला कोरोना पुनः संयोजक प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है जिसे नैदानिक अनुसंधान की अनुमति के लिए अनुमोदित किया गया है और चौथा कोरोना वैक्सीन चीन में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित है।

क्यूबा के पर्यटन पर पड़ा कोरोना महामारी का कहर, हुआ भारी नुकसान

कोरोना के प्रकोप के कारण इटली में फिर लगा लॉकडाउन

क्या घूमने का है आपका भी मन तो इन स्थानों से सुन्दर और कुछ नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -