अमेरिका से समुद्र में निपटने के लिए चीन ने किया ऐसा काम
अमेरिका से समुद्र में निपटने के लिए चीन ने किया ऐसा काम
Share:

दक्षिण चीन समुद्र में अमेरिका के साथ बढ़ती रस्साकसी को देखते हुए चीन ने समुद्र में पनडुब्बियों और युद्धपोतों की तादाद को बढ़ा दिया है. लेकिन युद्धपोतों की तैनाती अधिक करने की वजह से आस-पास के क्षेत्रीय इलाकों की शांति और स्थिरता पर खतरा बढ़ गया है. 

कोलंबिया में कोरोना का हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 5 लाख के पार

दक्षिण चीनी समुद्र मे अपनी बादशाहत बनाने के लिए चीन के युध्दक जहाज और पनडुब्बियां क्षेत्र में निरंतर गश्त कर रहे हैं. अमेरिका की सैटेलाइट ने दक्षिण चीन सागर में पनडुब्बियों और जहाजों की तैनाती की फोटो लीं है, जिसके पश्चात जापान और ताइवान की दिक्कत और बढ़ गई हैं.प्लैनेट लैब्स की सैटेलाइट तस्वीर में चीन ने हैनान द्वीप के यूलिन नेवल बेस पर एक सीक्रेट बंकर बनाया है, जिसके दरवाजे पर चीन की टाइप 093 पनडुब्बी दिखाई दे रही है. ऐसी फोटो मेंं साफ देखा जा सकता है. जानकारों का मानना है कि इस बंकर को ऐसी तकनीकी के साथ निर्मित किया गया है कि इसमें किसी भी परमाणु पनडुब्बी के साथ गायब किया जा सकता है.

रूस में विपक्ष की अचानक बिगड़ी तबियत, चाय में जहर देकर मारने की गई कोशिश

बीते कई वर्ष से चीन इस बंकर का उपयोग कर रहा है, किन्तु चीन की यह पोल तब खुली जब टाइप 093 पनडुब्बी को इस सुरंग के द्वार पर अमेरिका की सैटेलाइट में देखा गया. दरअसर हैनान द्वीप रणनीतिक तौर पर काफी अहम माना जाता है. हैनाना द्वीप फिलीपींस सागर और प्रशांत महासागर में चीन का प्रवेश द्वार है.हैनान द्वीप से चीन से ना केवल दक्षिण चीन सागर में पारसेल आईलैंड के ऊपर नजर रख सकता है, बल्कि ताइवान, फिलीपींस, वियतनाम जैसे देशों के खिलाफ कार्यवाही भी कर सकता है. कुछ दिन पहले ही अमेरिकी नेवी ने पारसेल आईलैंड के करीब ही युद्धाभ्यास किया था. इसमें अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएएस रोनल्ड रीगल ने भाग लिया था.

जो बाइडेन और कमला हैरिस के समर्थन में उतरीं हिलेरी क्लिंटन, दिया बड़ा बयान

बहुत ही सुंदर स्थान है मुन्नार, होता है जन्नत जैसा एहसास

यदि नहीं गए इस जगह तो रह जाएगा आपका वर्ल्ड टूर अधूरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -