बहुत ही सुंदर स्थान है मुन्नार, होता है जन्नत जैसा एहसास
बहुत ही सुंदर स्थान है मुन्नार, होता है जन्नत जैसा एहसास
Share:

आपको यदि प्राकृति को बहुत करीब से देखना चाहते है और अगर आप प्राकृतिक का भरपूर आनन्द उठाना चाहते हैं तो हिल स्टेशन से बढिय़ा कोई और जगह नहीं है. भारतीयों लोगों में हिल स्टेशन का क्रेज जबरदस्त है. मौसम कोई सा भी हो लोग हिल स्टेशन जाना पसंद करते है . तो अब आप भी देर ना करें, बिना समय गंवाए केरल की खूबसूरत जगह मुन्नार की सैर करें. मुन्नार केरल का एक ऐसा खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां दूर-दूर तक फैले खूबसूरत चाय के बागान, हरी-भरी घाटियां, सुहाना मौसम, ऊंची-ऊंची चोटियां, अभयारण्य, प्राकृतिक खुशबू से भरी हवा के अलावा बा  की वह सब कुछ है जिसे देखने के बाद आपको शांति और सुकून ही मिलेगा. मुन्नार की खूबसूरती को देखकर ऐसा लगता है, जैसे कि यह धरती का स्वर्ग है.

मुन्नार की सुन्दरता इतनी अधिक है कि इसे ईश्वर का देश भी कहा जाता है. ऐसा लगता है मानो कि हम स्वर्ग में आ गए हों. यहां की झीलें और घने जंगल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. ब्रिटिश शासन के दौरान अंग्रेजों के लिए मुन्नार दक्षिणी भारत का गर्मियों में रिजॉर्ट हुआ करता था. यहां वनों की विलक्षण वनस्पति और हरे घास के मैदानों के बीच यहां नीलकुरंजी नामक फूल पाया जाता है. हरे घास के मैदानों में नीलकुरंजी फूल पूरी पहाड़ी को नीला कर देता है.

 यह फूल बारह साल में केवल एक बार ही खिलता है. जब यह फूल खिलता है तो इसकी सुंदरता देखते ही बनती है. मुन्नार पहुंचने के लिए आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग तीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुन्नार के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है. नजदीकी रेलवे स्टेशन तमिलनाडु का थेनी है जो मुन्नार से 60 किलोमीटर की दूरी पर है. 

कलयुगी बेटे ने पिता को उतारा मौत के घाट, दो बेटों की लड़ाई में बीच-बचाव कर रहा था बाप

विजय सेतुपति की इस फिल्म ने किये 4 वर्ष पूरे

हरतालिका तीज के दिन राशि के अनुसार रंग पहनकर करें मन्त्र जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -