कोरोनावायरस : जंगली जानवरों को पकाकर खाने से घबराए लोग, व्यापार को लगा करोड़ो फटका
कोरोनावायरस : जंगली जानवरों को पकाकर खाने से घबराए लोग, व्यापार को लगा करोड़ो फटका
Share:

शनिवार से पूरे चीन में कोरोना वायरस के चलते वन्यजीव के व्यापार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. दरअसल इससे पहले ये खबर आई थी कि यहां पर जंगली जानवरों के व्यापार और उनके सेवन की वजह से ही कोरोना वायरस का फैलाव हुआ है.

कोरोनावायरस: चीन में अब भी फंसे हुए हैं 80 भारतीय, सरकार ने बताया ये कारण

इस मामले को लेकर ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस बात को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने यहां पर इसे पूरी तरह से बैन कर दिया है.कुछ समय के बाद जानवरों से कोरोना वायरस के फैलने की बात सामने आने के बाद लोगों ने अपने घरों में पालतू जानवरों को भी मारना शुरू कर दिया था. वो उनको बहुमंजिला इमारतों से नीचे फेंक दे रहे थे. कई जगहों पर ऐसे जानवर लावारिस मृत पाए गए जिससे इस बात की पुष्टि भी हुई थी.मालूम हो चीन के वुहान का मीट मार्केट यहां का सबसे बड़ा मार्केट है. इस मीट मार्केट में हर तरह के जंगली जानवरों की बिक्री होती है. मार्केट में आकर लोग अपने मनचाहे जानवरों की मांस आदि खरीदकर ले जाते हैं और उसे पकाकर खाते हैं. कुछ लोग जंगली जानवरों का सूप पीने के लिए भी उन्हें ले जाते हैं. इनमें चमगादड़, मोर जैसे तमाम तरह के जानवर शामिल हैं.

टेरर फंडिंग मामला: आज आतंकी हाफिज सईद पर फैसला देगी पाकिस्तान कोर्ट

अगर आपको नही पता तो बता दे कि चीन की अर्थव्यवस्था में इस बाजार का एक बड़ा रोल है. इस मार्केट से चीन को काफी रेवेन्यू भी मिलता है. इसी बाजार की आड़ में जंगली जानवरों के अवैध कारोबार भी किए जाते हैं. चीन में कोरोना वायरस के फैलने के बाद एक बात ये भी कही गई कि कोरोना वायरस का फैलाव यहां पर अवैध रूप से चल रहे जानवरों के बाजार की वजह से हुआ है.इस पर सरकार किसी तरह से अंकुश नहीं लगा पाई जिसकी वजह से ये फैलता चलता गया. अब ये दुनिया भर में फैल चुका है. अब तक 722 लोग इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान भी गंवा चुके हैं.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया में दिया दखल, इस वजह से दो अफसरों को किया बर्खास्त

सैकड़ों ग्रामीणों में हिंसक झड़प, मौके पर आठ लोगों की मौत

इमरान खान की पार्टी के नेता ने लगाए हिन्दू विरोधी पोस्टर, जब हुआ विरोध तो मांगी माफ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -