उत्तराखंड में चीन ने फिर शुरू की नापाक हरकत, PLA कर रही रोड और हेलीपैड का निर्माण
उत्तराखंड में चीन ने फिर शुरू की नापाक हरकत, PLA कर रही रोड और हेलीपैड का निर्माण
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान का परम मित्र चीन अपनी विस्तारवादी नीति से बाज नहीं आ रहा है. भारत के साथ पूर्वी लद्दाख में जारी टकराव के बीच चीनी फ़ौज उत्तराखंड के अपोजिट नीती दर्रे के पास अपने इलाके में कैंप तैयार कर रही है. सैन्य सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) सेना इस इलाके में रोड निर्माण के साथ-साथ हेलीपैड भी बना रही है.

सैन्य सूत्रों के अनुसार, चीन उत्तराखंड के अपोजिट मिडिल सेक्टर को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की कोशिश कर रहा है. चीन की इन हरकतों से ये साबित होता है कि वो अब उत्तर और पूर्वी क्षेत्र के बाद अब वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के शांत इलाकों में प्रवेश कर रहा है. ये इलाके उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से लगे LAC के नजदीक है, जहां चीन मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्टर और कनेक्टिविटी बढ़ाने में लगा हुआ है. नीती दर्रे के पास सारंग और पोलिंग जिंद में हेलीपैड्स बनाए जा रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि नीती दर्रे और तुंजुन दर्रे के पास चीनी फ़ौज के नए कैंप भी बनाए गए हैं.

बता दें कि, 1962 में हुए चीन-भारत युद्ध के बाद से ही नीती दर्रा बंद है, जबकि जंग के पहले यह भारत और तिब्बत के बीच एक व्यापारिक मार्ग था और काफी अरसे से इसका उपयोग किया जा रहा था. सूत्रों ने बताया है कि चीन थोलिंग सेक्टर से 45 किलोमीटर दूर एक सीमावर्ती गांव भी बसा रहा है. गांव से कुछ मीटर की दूरी पर एक आर्मी कैंप भी बना रखा है.

'पीएम मोदी बॉस हैं..', ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने जमकर की तारीफ, मोदीमय हुआ सिडनी, सुनने के लिए उमड़ी भीड़

दिल्ली के LG वीके सक्सेना को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मेधा पाटकर के साथ मारपीट का है मामला

'गणपति बप्पा मोरया' और 'भारत माता की जय' के उद्घोष से गूंजा सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में पीएम मोदी का मेगा शो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -