Children's Day: अपने बच्चो के लिए अभी से शुरू कर दे ऐसे निवेश, वर्ना हो सकती है बड़ी मुसीबत
Children's Day: अपने बच्चो के लिए अभी से शुरू कर दे ऐसे निवेश, वर्ना हो सकती है बड़ी मुसीबत
Share:

नई दिल्ली. आज के दिन को देश भर में  बाल दिवस यानी चिल्ड्रेन्स डे के रूप में मनाया जाता है और आज के दिन तक़रीबन सभी बच्चे अपने माता-पिता से किसी न किसी तरह के उपहार की उम्मीद भी रखते है. बच्चे जब तक छोटे रहते है तब तक तो उनकी जरूरते और शौक भी काफी कम खर्चे में पुरे हो जाते है लेकिन जब यही बच्चे बड़े हो जाते है तो इनकी जरूरते और खर्चे भी बहुत ज्यादा बढ़ जाते है. खासकर से आज जिस तेजी से उच्च शिक्षा पर लगने वाला खर्च बढ़ता ही जा रहा है उसे देखते हुए आपको अभी से अपने बच्चो के भविष्य के लिए निवेश करना शुरू कर देना चाहिए.

तो आइये आज हम बाल दिवस के इस अवसर पर आपको बताते है कि आप किन तरीको से छोटे-छोटे निवेश कर के अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बना सकते है.

बच्चों के इन मजेदार जोक्स को पढ़कर यक़ीनन आपकी भी हंसी नहीं रुकेगी

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) भविष्य में निवेश करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. अगर आपका बच्चा 1 साल का है और आप हर माह उसके लिए सिप याने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत  6 हजार रुपये भी जमा करते है तो 15 फीसद के अनुमानित रिटर्न रेट के  लिहाज से 3 साल में आपको 2.5 लाख रुपये राशि प्राप्त होगी जो बच्चे की शुरुआती शिक्षा के लिए पर्याप्त है. इसी तरह आप बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए भी पैसे जमा करना चाहे तो  इस निवेश को कुछ और सालों के लिए बढ़ा दीजिये. 

 फिक्स्ड डिपॉजिट

अगर आप बिना जोखिम उठाये निवेश करना चाहते है तो फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प सबसे बेहतर है. इसमें छोटी अवधि के समय के लिए पैसा जमा कराया जाता है जिसमे अच्छा खासा रिटर्न भी मिल जाता है. आमतौर पर बैंको में 1 से 5 वर्ष की एफडी होती है. आप इसकी अवधि को 10 वर्ष के लिए बढ़ा भी सकते है. 

ख़बरें और भी 

निवेश करने से पहले ​अपने ​परिजनों को भी दें जानकारी

बिना जोखिम के बढ़ाना चाहते हैं पैसा, तो यहाँ करें निवेश

गूगल ने इतना ख़ास डूडल बनाकर दी बाल दिवस की शुभकामनाएं

children's day 2018 : देश भर की हस्तियों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू को इस तरह दी श्रंद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -