हरियाणा सरकार ने फ्री में बांटी ​दैनिक जीवन की सामग्री, महिलाओं में खुशी की लहर
हरियाणा सरकार ने फ्री में बांटी ​दैनिक जीवन की सामग्री, महिलाओं में खुशी की लहर
Share:

बुधवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए विशेष योजना का अनावरण किया है. उन्होने महिला एवं बाल विकास महकमें की 2 महत्वकांक्षी परियोजनाओं (महिला एवं किशोरी सम्मान योजना और मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना) का प्रारंभ कर दी है. सीएम मनोहर लाल ने इन योजनाओं का प्रारंभ करते हुए कई बात कही है. उन्होने बता कि महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत 10 से 45 वर्ष की बीपीएल तथा एएवाई परिवारों की महिलाओं और किशोरियों को फायदा मिलेगा. सरकार की तरफ से उन्हे सैनिटरी नैपकिन आंगनवाड़ी केंद्रों और शिक्षा विभाग के जरिए से फ्री दिए जाएंगे.

इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी

मुख्यमंत्री ने बताया कि गवर्नमेंट के लिए महिलाओं व छोटे बच्चों के हेल्थ की देखभाल सर्वोपरि है, क्योंकि आज के बच्चे कल के भारत के भविष्य होंगे. भविष्य के भारत में एक स्वस्थ महिला ही स्वस्थ बच्चे को जन्म देती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन इन योजनओं को बेहतर ढंग से लागू करवाएगा. जिन शहरों का नाम महिला एवं बच्चों के स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के केस में राज्य में सूची में नीचे है, उन शहरों के उपायुक्त इन दोनों प्रोजेक्ट को अपने फलैगशिप आयोजन में सम्मिलित करके इस दिशा में विशेष कोशिश करें.

शिक्षक दिवस : क्या है शिक्षक का अर्थ ?

सीएम ने बताया कि विघालय में पढ़ने वाली लड़कियां विशेषतौर पर अपने मासिक धर्म के बारे में बात करने में संकोच करती हैं, किन्तु गवर्नमेंट उनका भी ध्यान रखेगी और माह में छात्राओं को 6 सैनिटरी पैड विघालय में फ्री दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत से इलाकों में महिलाओं तथा बच्चों में एनिमिया की शिकायत मिलती है. इस दिक्कत को दूर करने के मकसद से गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली मां तथा 6 वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण की दिक्कत को समाप्त करना है. जिस वजह से आंगनवाड़ी केंद्रों के जरिए से फोर्टिफाईड मीठा सुगंधित स्किम्ड दूध दिया जाएगा.

रवीन्द्रनाथ टैगोर : दो देशों को राष्ट्रगान देने वाली हस्ती, जानिए इनकी और भी ख़ास बातें

सुषमा स्वराज की प्रथम पुण्यतिथि आज, बेटी ने शेयर की ​'दिव्य पंक्ति'

नियंत्रण रेखा पर पहली बार महिला सैनिकों को किया तैनात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -