नियंत्रण रेखा पर पहली बार महिला सैनिकों को किया तैनात
नियंत्रण रेखा पर पहली बार महिला सैनिकों को किया तैनात
Share:

जम्मू: देश के राज्य जम्मू कश्मीर में आये दिन कई तरह के हमलो को अंजाम दिया जाता है. वही उत्तरी कश्मीर के तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान के सटी नियंत्रण रेखा के समीप सेना ने प्रथम बार महिला सैनिकों की तैनाती की है. सेना के इतिहास में ऐसा प्रथम बार हुआ है. 10 हजार फीट की ऊंचाई पर सबसे संवेदनशील क्षेत्र साधना टॉप एवं अन्य स्थानों पर एक महिला अधिकारी के नेतृत्व में लगभग 6 महिला सैनिक नशे तथा हथियारों की तस्करी रोकने के लिए तैनात हैं. ये महिला सैनिक असम राइफल्स की हैं, एवं डेपुटेशन पर आई हैं.

वही जीओसी मेजर जनरल एडीएस औजला ने अपने बयान में कहा, अब तक पुलिस की महिला सैनिक उनके साथ थीं, किन्तु ऐसा प्रथम बार हुआ है कि सेना की महिला सैनिक हमारे साथ यहां हैं, तथा हमने उन्हें कुछ स्थानों पर तैनात किया है. आगे उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रो में तस्करी के बहुत सारे केस सामने आ रहे थे, एवं दहशगर्द तस्करी के लिए महिलाओं का उपयोग कर रहे थे. इसलिए तस्करी पर लगाम कसने के लिए तथा महिलाओं की चेकिंग के लिए महिला सैनिकों को रखा गया है. 

जीओसी के मुताबिक, इनके आने से हमें सहायता प्राप्त होगी, एवं हम आशा करते हैं कि चाहे वह नशे की तस्करी हो, अथवा हथियारों की, इसमें कमी आएगी. गौरतलब है कि सेना में महिलाएं सैन्य अधिकारी के रूप में तो लगभग दो दशक से कार्यरत हैं, किन्तु सिपाही के पद पर अभी तक नहीं हैं. दिसंबर 2019 में प्रथम बार महिलाओं की सैनिक के पद पर सेना में भर्ती हुई थी, किन्तु वे महिला कैडेट सेना की मिलिट्री पुलिस में भर्ती हुई थीं, तथा अभी बेंगलुरू में अभ्यास कर रही हैं. उन महिला कैडेट्स की तैनाती से पूर्व में ही सेना ने असम राइफल्स की महिला सैनिको को कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर तैनात कर दिया है. इसी के साथ यह उम्मीद है की इस निर्णय से कुछ परिवर्तन हो सके.

शिक्षक दिवस : क्या है शिक्षक का अर्थ ?

गिरे पेट्रोल के दाम, जाने क्या आज का प्राइस

मध्यप्रदेश  समेत इन शहरों में बढ़ रहा कोरोना का कहर, जा रही मासूमों की जानें 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -