छत्तीसगढ़ के बाजार में आया 'आदमकद बकरा', 160 किलो है वजन

Aug 01 2020 12:07 PM
छत्तीसगढ़ के बाजार में आया 'आदमकद बकरा', 160 किलो है वजन

नई दिल्ली: आज देश के विभिन्न हिस्सों में ईद उल-अज़हा (Eid al-Adha) यानि की बकरीद का पर्व मनाया जा रहा है. बकरीद के दिन बकरों की कुर्बानी देने की परंपरा बरसों पुरानी है. वैसे तो बकरीद पर कई बकरे अपनी खासियतों के लिए सुर्ख़ियों में रहते हैं, किन्तु इस साल जो बकरा सुर्खियों में आाया है. उसका वजन भी अधिक है और हाइट भी एक हट्टे-कट्टे इंसान के बराबर है. इस बकरे की ऊंचाई 8 फुट है और वजन 160 किलो है. तोतापारी व जमनापारी क्रास ब्रीड का यह बकरा दिखने में जितना खास है, उतनी ही इसमें खासियतें भी हैं.

ये विशेष तरह का बकरा छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) के दुर्ग जिले का है. इस बकरे को देखने के लिए लोगों को हुजूम उमड़ रहा है. इस बार लॉकडाउन के दौरान प्रशासन के दिशानिर्देशों के मुताबिक बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. इस बकरीद पर कुर्बानी के लिए एक से बढ़कर एक बकरे बाजार में आए हैं. अलग-अलग नस्ल के इन बकरों के दाम भी हैरान करने वाले हैं. इस बकरे को नीलामी में जीतकर लाने वाले व्यक्ति का नाम अहमद उर्फ लाल बहादुर है.

इस बकरे के संबंध में जानकारी देते हुए अहमद ने बताया कि उन्होंने इसे पंजाब से खरीदा है. इसका मूल्य 1.53 लाख रुपये है और इसे पंजाब से छत्तीसगढ़ लाने में 23 हजार रुपए खर्च हुए हैं।  बकरे की ऊंचाई 8 फीट है और यह अपनी गर्दन को 10 फीट की ऊंचाई तक ले जा सकता है. इस बकरे की लंबाई और वजन जितना विशेष है, उतनी ही विशेष है इसकी डायट. बकरे की डायट के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ये फलों का शौकीन है और ताजी सब्जियां भी बड़े ही शौक से खाता है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज नहीं है कोई बदलाव, जानें क्या है दाम

मुकेश अंबानी बोले- 2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत कदमों की आवश्यकता

इस खाड़ी देश ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक ! लाखों लोगों की नौकरी पर संकट