पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज नहीं है कोई बदलाव, जानें क्या है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज नहीं है कोई बदलाव, जानें क्या है दाम

आज पेट्रोल और डीजल के दाम में सरकारी तेल कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया है. मुंबई ,चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत पहेली की तरह ही हैं. लेकिन तीस जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमत मेें 8.36 रुपये की कटौती की थी, जिस वजह से दिल्ली में डीजल की कीमत मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.

दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 80.43 रु प्रति लीटर है. वहीं, डीजल का दाम 73.56 रु प्रति लीटर है. आईओसीएल की वेबसाइट से मिली सूचना के मुताबिक,मुंबई ,चेन्नई और कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का दाम क्रमश:  87.19, 83.63 और 82.10 रुपये प्रति लीटर है. अगर डीजल की चर्चा करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 80.11,78.86 और 77.04 रु है.

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
आपको बता दें कि हर दिन प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होते है. प्रातः 6 बजे से ही नए रेट लागू होते हैं. पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट करीब दोगुना हो जाता है.  विदेशी मुद्रा रेट के साथ इंटरनेशनल मार्केट  में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के बुनियाद पर पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत हर दिन तय करने का कार्य तेल कंपनियां करती हैं. इसके अलावा डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा दामों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं.  

जन्मदिन मनाना तीन लड़कों के लिए बना अभिशाप

राहुल गाँधी से बातचीत में बोले यूनुस, कहा- कोरोना ने दिया नई इकॉनमी बनाने का मौका

अब थाने लाइ गईं गायों को नहीं रहना पड़ेगा भूखा, सीएम योगी ने किया साल भर के चारे का इंतज़ाम