कूनो के जंगल से अचानक खेतों में जा पहुंचा चीता और फिर जो हुआ...
कूनो के जंगल से अचानक खेतों में जा पहुंचा चीता और फिर जो हुआ...
Share:

श्योपुर: देश की धरती पर 70 वर्ष पर आए चीते मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में तो धमाचौकड़ी मचा ही रहे हैं। साथ ही अब कूनो पार्क की हद लांघकर आसपास के गांवों में भी पहुंचने लगे हैं। यही कारण है कि अब चीतों की दस्तक को लेकर गांव के लोगों में हंगामा मचने लगा है। इसके चलते वन विभाग की कठिनाइयां भी बढ़ने लगी हैं। इसी की ताजा बानगी रविवार को कूनो पार्क से कई किलोमीटर दूर झार बड़ौदा एवं इकलौद गांव में देखने को मिली। जहां एक नर चीता ओबान गांव से लगे खेतों तक पहुंच गया।

वही खबर फैलते ही ग्रामीण हैरानी में पड़ गए तथा जंगली जानवर की तलाश में जुट गए। वहीं, जानवरों की पल-पल मॉनिटरिंग कर रही टीम एवं वन अमला भी चीते को सुरक्षित वापस कूनो के जंगल में जे लाने में जुट गया है। विशेष बात यह है कि खुले में घूमता कोई चीता पहली बार वीडियो कैमरे में कैद हो गया। पिछले 11 मार्च को कूनो पार्क के बड़े बाड़े से बाहर निकालकर खुले जंगल में छोड़े गए नर चीता ओबान ने ऐसी गति भरी कि वही आज पार्क के सामान्य वन मंडल को भी पीछे छोड़ विजयपुर क्षेत्र के झार बड़ौदा एवं इकलौद गांव में जा पहुंचा। यह जानवर गांव से गुजरते हुए गेंहू के खेतों में जा घुसा। यह देख गांववाले सकते में आ गए तथा लाठी-डंडे लेकर जंगली जानवर की तलाश में जुट गए। 

वहीं, कूनो की मॉनिटरिंग टीम ओर अफसर भी झार बड़ौदा पहुंचकर चीते ओबान को वापस ले जाने में जुट गए हैं। पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने मीडिया को बताया, यह सही है कि नामीबियाई चीता ओबान कूनो पार्क की सीमा रेखा को लांघकर विजयपुर क्षेत्र के झार बड़ौदा तथा गोलीपुरा गांवों में जा पहुंचा है। चीतों की हर मूवमेंट पर हमारी नजर है। चिंता की कोई बात नहीं है। हमारी टीमें चीते के नजदीक हैं। उसे पार्क के खुले जंगल में पहुंचा दिया जाएगा। अगर वह स्वयं नहीं जा सकेगा तो पकड़कर ले जाया जाएगा। 

MP में फिर आया भूकंप, फैली दहशत

'पूरी कांग्रेस के लिए घातक साबित होंगे राहुल गांधी..', साक्षी महाराज ने क्यों कही ये बात ?

चूरू में दर्दनाक सड़क हादसा, ट्रक-पिकअप की भिड़ंत में एक ही परिवार में 5 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -