CBSE कॉपियों की चेकिंग कल से शुरू, 50 दिनों में पूरा होगा काम

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने कहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (CBSE) कल से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करने जा रहा है.  गृह मंत्रालय द्वारा इसकी इजाजत दे दी गई है. बता दें, केंद्रीय मंत्री ने कल बताया था कि सीबीएसई की बची हुई परीक्षा का आयोजन 1 से 15 जुलाई के मध्य किया जाएगा.

डॉ निशंक ने कहा 29 विषयों की परीक्षा का होना शेष है, किन्तु जो 173 विषयों की परीक्षा हो चुकी थी, जिसकी उत्तरपुस्तिकाएं 1.5 करोड़ से भी ज्यादा हैं. इन सभी को जांचने के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिल गई है. उन्होंने कहा कि, CBSE ने 3000 स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र के रूप में चिह्नित कर दिया है. अब 3000 मूल्याकांन केंद्र से ये उत्तरपुस्तिकाएं टीचर के घरों तक भेजी जाएगी. जिसके बाद अध्यापक मूल्याकांन की प्रकिया आरम्भ करेंगे. बता दें, .ये प्रक्रिया कल से ही शुरू हो जाएगी. मूल्याकांन की प्रकिया 50 दिन में संपन्न कर ली जाएगी.

आपको बता दें कि, सीबीएसई के सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि, परीक्षाा का मूल्यांकन करने के लिए हमें 1.5 से 2 महीने का समय लगेगा. जैसे ही हमें इजाजत मिलेगी हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया आरम्भ कर देंगे. CBSE की तक़रीबन 70 फीसद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अभी भी करना बाकि है. हालांकि उनमें से कुछ का मूल्यांकन कोरोना 19 लॉकडाउन लागू होने से पहले 15 दिनों में कर दिया गया था.

एयरलाइन्स पर भी कोरोना की मार, अब एयर इंडिया के पायलट्स में फैला संक्रमण

आंध्र प्रदेश : राज्य में 50 नए मामले आए सामने, अब तक इतने लोग हुए कोरोना संक्रमित

सिंधिया पर हमलावर हुए दिग्विजय, राहत सामग्री वितरण पर बोली यह बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -