चार धाम यात्रा पर जाने वाले जरूर पढ़ ले ये खबर
चार धाम यात्रा पर जाने वाले जरूर पढ़ ले ये खबर
Share:

देहरादून: चार धाम यात्रा-2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली-मध्य प्रदेश समेत देश के अन्य प्रदेशों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को यह नियम अनिवार्यतौर से अपना होगा। यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों ने यदि यह काम नहीं किया तो हो सकता है कि यात्रा रूट पर तीर्थ यात्रियों की पूरी रात गुजारनी पड़ सकती है।

वही ऐसे में देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को कड़ी अपील की जाती है कि वह यात्रा आरम्भ करने से पहले गाड़ियों का ‘ग्रीन कार्ड’ अवश्य बनवा लें। ऐसा नहीं करने पर तीर्थ यात्रियों की गाड़ी को यात्रा पर जाने की किसी भी हालत में इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, एक धाम से ज्यादा धामों पर सफर करने वाले तीर्थ यात्रियों को ‘ट्रिप कार्ड’ भी बनवाना होगा।

वही चार धाम यात्रा पर जाने वाली कमर्शियल गाड़ियों के लिए ‘ग्रीन कार्ड’ एवं ‘ट्रिप कार्ड’ बनवाना अनिवार्य है। परिवहन विभाग ने NIC के सहयोग से तैयारी पूरी कर दी है। इस बार साफ्टवेयर को अपडेट भी किया गया। राज्य के किसी भी RTO या ARTO कार्यालय में ग्रीन कार्ड बनवाया जा सकता है। RTO (प्रशासन) सुनील शर्मा ने बताया कि ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन पर ही करना होगा। परिवहन विभाग के दफ्तर में वाहन की फिटनेस होगी। फिटनेस टेस्ट में पास करने के पश्चात् ही वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा। जबकि ट्रिप कार्ड ऑनलाइन ही जारी कर दिया जाएगा। आवेदक को greencard.uk.gov.in जाकर आवेदन करना होगा। ग्रीन एवं ट्रिप कार्ड सभी कॉमर्शियल वाहनों के लिए आवश्यक है। ग्रीन कार्ड के लिए फीस निर्धारित है। इसमें छोटे वाहनों के लिए 400 और बड़े वाहनों के लिए 600 रुपये फीस जमा करनी होगी। इसके अतिरिक्त 50 रुपये यूजर चार्ज भी होगा। 

गुजरात दंगा: सबूतों के आभाव में कोर्ट ने 27 आरोपियों को किया बरी

'जो रामलला को टेंट में देखना चाहते थे, उनके बंगले खाली हो रहे..', राहुल गांधी पर कपिल मिश्रा का तंज

'पहले अपना घर संभालें', कांग्रेस को इस दिग्गज नेता की सीख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -