चाँद के और भी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अब अंतिम चरण की प्रक्रिया शुरू
चाँद के और भी करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अब अंतिम चरण की प्रक्रिया शुरू
Share:

नई दिल्ली: भारत का चंद्रयान-3 सोमवार को चंद्रमा की सतह की ओर अपनी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए तैयार है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने घोषणा की है कि अंतरिक्ष यान 14 अगस्त को सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे के बीच चंद्रमा के चारों तरफ अपनी कक्षा कम करेगा। यह पैंतरेबाज़ी अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की सतह के और भी करीब ले आएगी, जो कि 1,437 किमी से भी कम है, जहां यह वर्तमान में है।

14 जुलाई, 2023 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया चंद्रयान-3 चंद्रमा पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग करने के अपने लक्ष्य की ओर लगातार आगे बढ़ रहा है। अंतरिक्ष यान वर्तमान में चंद्रमा से लगभग 1,437 किलोमीटर दूर है, और यह आगामी ऑपरेशन इसे काफी करीब लाएगा। सॉफ्ट लैंडिंग तक पहुंचने वाली प्रक्रियाएं जटिल और सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध हैं। इनमें तीन चरण शामिल हैं - पृथ्वी कक्षा युद्धाभ्यास, ट्रांस-चंद्र इंजेक्शन, और चंद्र कक्षा युद्धाभ्यास। एक बार जब ये चरण पूरे हो जाते हैं, तो लैंडर प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हो जाता है और चंद्रमा के करीब एक कक्षा में प्रवेश करता है, जिससे सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया शुरू होती है।

चंद्रयान-3 का मिशन न केवल अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की बढ़ती तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन है, बल्कि इसका उद्देश्य महत्वपूर्ण वैज्ञानिक खोजें करना भी है। अंतरिक्ष यान चंद्रमा के अल्प-अन्वेषित दक्षिण-ध्रुवीय क्षेत्र के पास उतरने के लिए तैयार है, ऐसा माना जाता है कि यह क्षेत्र नई खोजों की क्षमता रखता है। इस बार सफल लैंडिंग सुनिश्चित करने के लिए पिछले मिशन चंद्रयान-2 के डेटा का गहन विश्लेषण किया गया है। लैंडिंग साइट आने वाले दिनों में निर्धारित की जाएगी, जिसके बाद कक्षा में रहते हुए प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर से अलग हो जाएगा।

इसके बाद लैंडर कक्षा से नीचे उतरेगा और सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करेगा। सफल होने पर, भारत अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन की कतार में शामिल हो जाएगा और चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा। चंद्रयान-3 मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और चंद्रमा के बारे में मानवता की समझ में योगदान करने की उसकी आकांक्षा का एक प्रमाण है। प्रत्येक मील का पत्थर हासिल करने के साथ, भारत एक अभूतपूर्व चंद्र लैंडिंग उपलब्धि के करीब पहुंच गया है।

कल तक भाई थे, आज 'कसाई' कैसे बन गए ? आज़ादी के 'तोहफे' के नाम पर आई थी लाशों से भरी ट्रेनें

तालाब में नहाने गए 4 बच्चों की हुई मौत, अंत्येष्टि के लिए परिजनों को दिए जाएंगे 5-5 हजार रूपये

नर्स बनते ही बदले बीवी के तेवर, पति को पहचानने से किया इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -