केंद्र के हाथों से निकला ऑक्सीजन की कमी पर कर्नाटक HC के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का मामला
केंद्र के हाथों से निकला ऑक्सीजन की कमी पर कर्नाटक HC के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का मामला
Share:

केंद्र सरकार ने हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपना केस गंवा दिया। यह मामला केंद्र सरकार द्वारा कोरोना मरीजों के लिए कर्नाटक को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने की मांग करते हुए दायर किया गया था। शीर्ष अदालत ने कहा कि हम कर्नाटक के लोगों को मझधार में नहीं छोड़ सकते।

न्यायाधीशों ने कहा कि कर्नाटक उच्च न्यायालय का आदेश एक सावधानीपूर्वक, अंशांकित अभ्यास है और हमें केंद्र की अपील का मनोरंजन करने का कोई कारण नहीं दिखता है। केंद्र ने कल उच्चतम न्यायालय से अनुरोध किया कि वह इस फैसले पर तत्काल रोक लगाए। इस फैसले में कर्नाटक के लिए रोजाना लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन आवंटन को बढ़ाकर 1,200 मीट्रिक टन करने को कहा गया था केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे एडवोकेट सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कर्नाटक को 965 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही थी। उस आदेश का "कोई औचित्य नहीं" था। 

केंद्र ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश पर यह भी दलील दी कि अगर एक उदाहरण है कि क्या होगा यदि हर उच्च न्यायालय ऐसे आदेश पारित करना शुरू कर देता है तो क्या यह व्यावहारिक होगा। श्री मेहता ने कहा कि केंद्र कर्नाटक के साथ बैठने और आईआईटी के साथ बैठने के लिए तैयार है और आईआईटी के न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि "3.95 लाख मामलों के साथ भी" कर्नाटक ने 1700 टन ऑक्सीजन का अनुरोध किया था और 1100 मीट्रिक टन न्यूनतम आवश्यकता थी । केंद्र को दिए जवाब में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह उचित स्तर पर 'हस्तक्षेप' करेगा। सुप्रीम कोर्ट कई दिनों से ऑक्सीजन और अन्य जरूरी संसाधनों की आपूर्ति को लेकर केंद्र और विभिन्न राज्यों के बीच विवादों की सुनवाई कर रहा है। इस बीच, उच्चतम न्यायालय ने पहले ही केंद्र को अगले आदेश तक दिल्ली को हर रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का आदेश दिया था।

पीएम मोदी को राहुल गांधी की चिट्ठी, नाकामी के आरोप लगाने के साथ दी ये नसीहत

सोनिया गांधी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कहा- सिस्टम नहीं मोदी सरकार फेल हुई

देश की जेलों में बढ़ा कोरोना का खतरा, कल सभी HC के मुख्य न्यायाधीशों से बात करेंगे CJI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -