हर महीने 3000 रुपए देगी सरकार.. जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ
हर महीने 3000 रुपए देगी सरकार.. जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत किसानों, मजदूरों, असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों और गरीबों को आर्थिक मदद दी जाती है. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM- SYM) इन्हीं में से एक योजना है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लगभग 46 लाख कामगारों ने पंजीकरण कराया है. श्रम मंत्रालय द्वारा बयान जारी करते हुए इस संबंध में जानकारी दी गई है. 

सरकार ने मासिक पेंशन के रूप में बुढापे में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 60 वर्ष की उम्र के बाद 3,000 रुपये की न्यूनतम सुनिश्चित मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी. श्रम मंत्रालय के मुताबिक, 25 नवंबर, 2021 की स्थिति के मुताबिक, असंगठित क्षेत्र के कुल 45,77,295 कामगारों ने योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है.

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PMSYM) में आप रोज़ाना महज 2 रुपये का निवेश करके बुढ़ापे में 3000 रुपये मंथली पेंशन पा सकते हैं. पेंशन का लाभ आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद से मिलना आरंभ हो जाती है. इस योजना के तहत आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं. PMSYM के तहत व्यक्ति अपनी आयु के हिसाब से निवेश कर सकते हैं. यदि वो 18 वर्ष का है, तो प्रति माह 55 रुपये निवेश करना होगा. 19 वर्ष की आयु के लोगों को प्रति माह 100 रुपये और 40 साल की आयु के लोगों को प्रतिमाह 200 रुपये निवेश करना होगा. सरकार ने एक व्यवस्था ये भी की है कि यदि पेंशन सेवा आरंभ होने से पहले ही लाभार्थी की मृत्‍यु हो जाती है तो उनके पति/पत्‍नी को पेंशन का 50 फीसदी राशी मिला करेगी.

ये योजना उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो मजदूर, ड्राइवर, हाउस हेल्‍प, मोची, दर्जी, रिक्‍शा चालक आदि जैस असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, आज के दौर में देश के असंगठित क्षेत्र में लगभग 42 करोड़ लोग कार्य करते हैं.

आईपीओ फंड 1.18 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक शिखर पर: विश्लेषण

नेशनल शूटर कोनिका की मौत को लेकर झारखंड सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अफगानिस्तान में तालिबान ने पाक सेना को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घेरा लगाने से रोका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -