केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन प्रभावित देशों को टीके की सहायता प्रदान की

नई दिल्ली: भारत सरकार ने सोमवार को अफ्रीका में नए कोविड संस्करण 'ओमिक्रोन' से निपटने वाले देशों को 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन आपूर्ति और अन्य सहायता की पेशकश की।

"भारत सरकार 'मेड इन इंडिया' टीकों की आपूर्ति सहित ओमिक्रोन संस्करण से प्रभावित अफ्रीकी देशों की मदद करने के लिए तैयार है। आपूर्ति कोवैक्स के माध्यम से या द्विपक्षीय आधार पर की जा सकती है "संघ के विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार ) MEA के अनुसार, केंद्र सरकार ने Covishield टीकाकरण के शिपमेंट के लिए Covax द्वारा प्रस्तुत सभी आदेशों को मंजूरी दे दी है, जिसमें मलावी, इथियोपिया, जाम्बिया, मोज़ाम्बिक, गिनी और लेसोथो जैसे अफ्रीकी देशों को शामिल किया गया है।

"हमने बोत्सवाना के लिए कोवैक्सिन की आपूर्ति को भी मंजूरी दे दी है। द्विपक्षीय रूप से या कोवैक्स के माध्यम से प्रस्तावित किसी भी अतिरिक्त मांग का मूल्यांकन जल्द से जल्द किया जाएगा।" मंत्रालय के अनुसार, भारत महत्वपूर्ण जीवन रक्षक दवाएं, परीक्षण किट, दस्ताने, पीपीई प्रदान करने के लिए भी तैयार है। यदि आवश्यक हो तो किटऔर चिकित्सा उपकरण जैसे वेंटिलेटर भी भेजे जायेंगे।

भारतीय संस्थान जीनोमिक निगरानी और वायरल लक्षण वर्णन अनुसंधान में अपने अफ्रीकी समकक्षों के सहयोग का स्वागत करेंगे। अब तक, केंद्र सरकार ने 41 अफ्रीकी देशों को मेड इन इंडिया टीकों की 25 मिलियन से अधिक खुराक प्रदान की हैं, जिसमें 16 देशों को अनुदान के रूप में लगभग एक मिलियन खुराक और 33 देशों को Covax सुविधा के माध्यम से 16 मिलियन से अधिक खुराक शामिल हैं।

बड़ा विस्फोट कर सकता है Omicron, जानिए WHO ने अपनी चेतावनी में और क्या कहा ?

कोच्चि हवाई अड्डे पर सबरीमाला तीर्थयात्रियों के लिए विशेष काउंटर

कोरोना का नया 'वूहान' बना ये शहर, जहाँ 90% मरीज Omicron से संक्रमित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -