बड़ा विस्फोट कर सकता है Omicron, जानिए WHO ने अपनी चेतावनी में और क्या कहा ?

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीनों से पूरे विश्व में कोरोना से मिली राहत के फिर एक बार खत्म होने की दहशत पैदा हो गई है। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पाए गए ओमिक्रॉन वैरिएंट के तेजी से फैलने का खतरा है और इसके कारण भारत जैसे देशों में बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे लेकर आगाह करते हुए कहा है कि इसका रिस्क बहुत हाई है और कुछ इलाकों में यह बेहद घातक साबित हो सकता है।

संयुक्त राष्ट्र (UN) की संस्था WHO ने अपने 194 सदस्य देशों को दी हिदायत में कहा ही कि वे टीकाकरण के अभियान को तेज रखें। WHO ने कहा कि ओमिक्रॉन के बहुत अधिक म्यूटेंट्स हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं, जो बड़ा विस्फोट कर सकते हैं। हालांकि WHO ने यह भी कहा कि Omicron के वैक्सीन से मिली इम्युनिटी को भी मात देने की आशंका को लेकर रिसर्च करनी होगी। WHO ने कहा कि अगले कुछ हफ़्तों में इस बारे में और जानकारी सामने आएगी, इससे तस्वीर अधिक स्पष्ट होगी।

इस बीच महामारी विज्ञानियों का अनुमान है कि इस हफ्ते के आखिर तक द.अफ्रीका में Omicron वैरिएंट के चलते हर दिन 10,000 तक नए मामले मिल सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका की आबादी के मद्देनज़र यह बहुत बड़ा आंकड़ा है। द. अफ्रीका के एक्सपर्ट डॉ. सलीम अब्दुल करीम ने कहा कि, 'हमारा अनुमान है कि इस हफ्ते के आखिर तक हम दर दिन 10,000 के करीब मामलों तक पहुंच सकते हैं।' 

न्यूजीलैंड ने कोविड प्रोटेक्शन फ्रेमवर्क को अपनाया

83 का नया पोस्टर शेयर कर रणवीर ने किया कपिल देव की जिंदगी का बड़ा खुलासा

न्यूजीलैंड ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए रोडमैप तैयार किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -