3 भाजपा नेताओं को केंद्र सरकार ने दी Y+ सिक्योरिटी, CISF कमांडो रहेंगे तैनात
3 भाजपा नेताओं को केंद्र सरकार ने दी Y+ सिक्योरिटी, CISF कमांडो रहेंगे तैनात
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 3 और नेताओं को VIP सुरक्षा प्रदान करने का फैसला किया है. इन तीनों नेताओं को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. जिसके बाद अब इनके साथ CISF के कमांडों तैनात रहेंगे. बता दें कि, केंद्र सरकार ने नलिन कोहली, ऋतुराज सिन्हा और अभय गिरी को सुरक्षा दी है. ये तीनों नेता अब भारी सुरक्षाबलों के दायरे में रहेंगे. 

बताया जा रहा है कि नगालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र यह सुरक्षा प्रदान की गई है. नलिन कोहली भाजपा नगालैंड की प्रदेश प्रभारी हैं. बता दें कि खुफिया ब्यूरो की तरफ से सुरक्षा संबंधी खतरों के मद्देनज़र देश के VVIP और अन्य क्षेत्रों के लोगों को 4 श्रेणियों की सुरक्षा दी जाती है. भारत में 4 प्रकार की सुरक्षा श्रेणी है, जिसमें X, Y, Z और Z प्लस श्रेणी शामिल हैं. 

इसमें Z प्लस कैटेगरी सबसे बड़ी सुरक्षा श्रेणी होती है. भारत में VVIP, VIP, राजनेताओं, हाई-प्रोफाइल हस्तियों और दिग्गज खिलाड़ियों को यह सुरक्षा पुलिस और स्थानीय सरकार के अतिरिक्त नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (NSG), इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की तरफ से प्रदान की जाती है. NSG का इस्तेमाल VVIP और वीआईपी लोगों की सुरक्षा में सबसे अधिक किया जाता है.

PM मोदी पर आधारित किताब को Amazon ने किया बैन, बोला- ये हिंदुत्व को बढ़ावा देने वाली, भड़के हिंदुस्तानी

अडानी मुद्दे पर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों का हंगामा, एक बार फिर ठप हुई संसद

'भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था..' इंडिया एनर्जी वीक के उद्घाटन पर बोले पीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -