एक और खतरा! सामने आया डेंगू मरीज का दुर्लभ मामला, जानकर हो जाएंगे हैरान
एक और खतरा! सामने आया डेंगू मरीज का दुर्लभ मामला, जानकर हो जाएंगे हैरान
Share:

नई दिल्ली: इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में एक मरीज में डेंगू के पश्चात् ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) होने का दुर्लभ मामला दर्ज किया गया है। ग्रेटर नोएडा निवासी 49 वर्षीय मोहम्मद तालिब डेंगू से स्वस्थ होने के पश्चात् हॉस्पिटल में आंख की नजर की रोशनी चले जाने की शिकायत लेकर पहुंचे थे। हॉस्पिटल के ईएनटी विभाग के सीनियर डॉ. सुरेश नरूका ने कहा कि जिस रोगी का उपचार कर रहे हैं वह हमारी नजर में ब्लैक फंगस मतलब म्यूकर माइकोसिस का दुर्लभ मामला है। 

वही मरीज डेंगू से स्वस्थ होने के पश्चात् अचानक एक आंख की रोशनी चले जाने की शिकायत लेकर हॉस्पिटल पहुंचा। इस प्रकार के मामले अक्सर मधुमेह, कम प्रतिरोधक क्षमता होने या किसी अन्य संक्रमण के रोगियों में मिलते हैं। हॉस्पिटल के रजिस्ट्रार डॉ. निशांत राना ने बताया कि हॉस्पिटल में आने से पहले मरीज को नाक से खून आया। ऐसा डेंगू से स्वस्थ होने के 15 दिनों पश्चात् हुआ। डेंगू के चलते मरीज के प्लेटलेट्स कम हो गए थे। हालांकि, उसे प्लेटलेट्स चढ़ाने की आवश्यकता नहीं पड़ी थी। डेंगू की वजह से मरीज की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उसे म्यूकर माइकोसिस हो गया।

वही हाल ही में कोरोना की दूसरी लहर के चलते देशभर में ब्लैक फंगस के केस बड़े आंकड़े में दर्ज हुए थे। ऐसे मामलों में विशेष रूप से डायबिटीज के रोगी कोरोना से स्वस्थ होने के पश्चात् ब्लैक फंगस का शिकार हो रहे थे। डेंगू के पश्चात् म्यूकर माइकोसिस एक नया मामला है। ऐसे में वे रोगी जो अभी हाल ही में डेंगू से स्वस्थ हुए हैं। यदि उन्हें कोई भी नए लक्षण नजर आते हैं, तो तत्काल अपने चिकित्सकों से संपर्क करें।

जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर बोले पीएम मोदी- ‘चाचा नेहरू’ की आज...

जवाहरलाल नेहरू को सोनिया गांधी ने अर्पित की पुष्पांजलि, राहुल गांधी बोले- उन्होंने सत्य...

सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए करें इन 5 पौराणिक नियमों का पालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -