समुद्र के अंदर 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार दौड़ेगी बुलेट ट्रेन
समुद्र के अंदर 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार दौड़ेगी बुलेट ट्रेन
Share:

नई दिल्ली: वक़्त के साथ तकनीक से दुनिया काफी तरक्की कर चुके है। जहां इंटरनेट ने फिजिकल मीटिंग्स की जगह वर्चुअल मीट का विकल्प  दे चुके है, यात्रा के परंपरागत तरीके भी बहुत तेज और सुरक्षित होते हुए दिखाई दे रहे  है। इस कड़ी में अब देश की पहली बुलेट ट्रेन को लेकर नई सोचना भी सामने आ चुकी है, जिसमें मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली बुलेट ट्रेन समुद्र के अंदर से होकर गुजरती हुई दिखाई देगी। 

अब देश के नागरिक बुलेट ट्रेन की सवारी जल्द कर पाएंगे। मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन के काम ने तेज रफ्तार पकड़ती हुई दिखेगी है। बुलेट ट्रेन दोनों शहरों के मध्य  508.17 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली है और इसकी तेजी 320 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना के लिए अभी तक गुजरात में 954.28 हेक्टेयर में 941.13 हेक्टेयर यानी 98.62 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण भी किया जा चुका है। परियोजना की प्रगति का निरीक्षण करने पहुँचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की सूचना देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप के माध्यम से दी है। वे कू करते हुए कहते हैं: सूरत में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति का निरीक्षण किया।

 

अश्विनी वैष्णव के मुताबिक बुलेट ट्रेन परियोजना के ट्रैक के लिए 3141 करोड़ रुपये का कार्य भी सौपा जा चुका है । गुजरात में सिविल और ट्रैक कार्य के लिए शत-प्रतिशत काम का ठेका दे दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 14 सितंबर 2017 को 1.08 लाख करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी हाई-स्पीड रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में तेजी: बता दें कि बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की तेजी से दौड़ने वाली है और इसकी अधिकतम गति 350 किलीमीटर प्रतिघंटा हो सकती है। जापान के सहयोग से इंडियन गवर्नमेंट मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (बुलेट ट्रेन) प्रोजेक्ट पर तेजी से काम रही है।  मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के लिए अलग से हाई स्पीड ट्रैक बिछाया जाने लगा है। खास बात यह है कि यह ट्रेन समुद्र के अंदर से भी गुजरेगा। बुलेट ट्रेन इस रूट पर कुल 508 किलोमीटर की दूरी औसत 2 घंटे में पूरी करेगी। 2026 में पटरी पर दौड़ाने का प्लान: बीते दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश की हाई स्पीड बुलेट ट्रेन को लेकर मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना पर काम की गति को और भी ज्यादा बढ़ाया जा चुका है। उम्मीद है कि वर्ष 2026 से बुलेट ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेगी। 

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) का कहना है कि वर्ष 2026 में सबसे पहले सूरत से बिलिमोरा के मध्य बने सेक्शन पर बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू किया जाने वाला है। यह सेक्शन 63 किलोमीटर का है। इस प्रोजेक्ट के तहत सबसे तेजी से काम सूरत-नवसारी-वापी के मध्य किया जा रहा है। 

दो घंटे में 508 किलोमीटर की दूरी होगी तय: इंडिया में बुलेट ट्रेनों के 320 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है, जिससे वे 508 किलोमीटर की दूरी लगभग दो घंटों में पूरी करने वाली है। इसकी तुलना में, फिलहाल इस दूरी को तय करने में ट्रेनें सात घंटे का समय लेती हैं, जबकि विमान लगभग एक घंटे का वक़्त लग जाएगा लेता है।

बुलेट ट्रेन के रूट: देश में बुलटे ट्रेनों के लिए 7 रूट तय हैं। इनमें मुंबई-अहमदाबाद के अलावा दिल्ली-नोएडा-आगरा-लखनऊ-वाराणसी (865 किलोमीटर), दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद (886 किलोमीटर), मुंबई-नासिक-नागपुर (753 किलोमीटर), मुंबई-पुणे-हैदराबाद (711 किलोमीटर), चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर (435 किलोमीटर) और दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर (459 किलोमीटर) शामिल है

गोंडा में गौवंश के लिए शुरू हुआ रोटी बैंक ..., इस मुस्लिम शख्स की निगरानी में होता है पूरा इंतज़ाम

समय से पहले केरल में पहुँच गया मानसून, लेकिन 50% कम हुई बारिश.. आखिर क्या है वजह ?

यूरोप के प्रतिबंध के कारण रूसी रूबल में लगातार गिरावट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -