यूरोप के प्रतिबंध के कारण रूसी रूबल में लगातार गिरावट

यूरोप के  प्रतिबंध के कारण रूसी रूबल में लगातार गिरावट
Share:

मास्को: आंतरिक बाजार आंदोलनों और पूंजी नियंत्रण ने सोमवार को रूसी रूबल को 62 प्रति डॉलर तक नीचे धकेल दिया, क्योंकि नवीनतम पश्चिमी प्रतिबंधों के बाद स्टॉक इंडेक्स को नुकसान हुआ। रूबल 0731 GMT पर 61.46 पर डॉलर के मुकाबले 0.9 प्रतिशत बदतर था, मई में मजबूत उतार-चढ़ाव के बाद हाल के दिनों में 60.0-62.5 की अपेक्षाकृत तंग सीमा में स्थिर हो गया था।

रूबल यूरो के खिलाफ 0.8 प्रतिशत गिरकर 65.31 पर आ गया, 25 मई को 57.10 के लगभग सात साल के उच्च स्तर से पीछे हट गया। 24 फरवरी को यूक्रेन में हजारों सैनिकों को भेजने के तुरंत बाद रूस द्वारा अपनी बैंकिंग प्रणाली की रक्षा के लिए लगाए गए पूंजी नियंत्रण मास्को एक्सचेंज पर रूबल चला रहे हैं।

रूसी मुद्रा अभी भी बैंकों में काफी कमजोर है। रूस के दूसरे सबसे बड़े बैंक वीटीबी ने क्रमशः 84.00 और 89.00 रूबल के लिए नकद डॉलर और यूरो बेचने का प्रस्ताव रखा। प्रतिबंध अभी भी एक गर्म विषय हैं। शुक्रवार को, यूरोपीय संघ के देशों ने यूक्रेन में "विशेष सैन्य अभियान" के लिए रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के अपने छठे सेट को मंजूरी दे दी, जिसमें सभी रूसी समुद्री कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों पर छह से आठ महीने का आयात प्रतिबंध शामिल है।

यूरोपीय संघ द्वारा रूस को अपनी बढ़ी हुई प्रतिबंध सूची में शामिल करने के बाद, नेशनल सेटलमेंट डिपॉजिटरी (एनएसडी), जिसे मास्को ने अपने यूरोबॉन्ड की सेवा के लिए उपयोग करने की उम्मीद की थी, यूरो में लेनदेन को निलंबित कर देगा। जैसा कि बाजार ने शुक्रवार को केंद्रीय बैंक के दर निर्णय का इंतजार किया, 10 साल के ओएफजेड ट्रेजरी बॉन्ड पर दरें स्थानीय ऋण बाजार में 9.01 प्रतिशत तक गिर गईं। 2-वर्षीय ओएफजेड पर पैदावार 9.15 प्रतिशत तक गिर गई, जो उनकी कीमतों के विपरीत दिशा में आगे बढ़ रही थी।

बिजली के लिए कुछ भी करेगा!, मिक्सी में मसाले पीसने बिजली विभाग के दफ्तर पहुंचा युवक

इंफोसिस कंपनी कर्नाटक में 4 मोबाइल मेडिकल लैब लॉन्च करेगी

सलमान खान के घर पहुंची पुलिस, धमकी मिलने के बाद बढ़ाई सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -