गोंडा में गौवंश के लिए शुरू हुआ रोटी बैंक ..., इस मुस्लिम शख्स की निगरानी में होता है पूरा इंतज़ाम
गोंडा में गौवंश के लिए शुरू हुआ रोटी बैंक ..., इस मुस्लिम शख्स की निगरानी में होता है पूरा इंतज़ाम
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गोवंश के लिए 'रोटी बैंक' शरू किया गया है. अब हर दिन गांव के प्रत्येक घर से एक रोटी गायों को खिलाने के लिए आती है. सदर तहसीलदार राजीव मोहन सक्सेना की पहल पर गांव के मुस्लिम प्रधान प्रतिनिधि मंसूर अली की निगरानी में इस रोटी बैंक को शुरु किया गया है. तहसीलदार राजीव मोहन सक्सेना ने बताया है कि सदर तहसील में कुल 22 गोशालाएं चलती हैं. मगर, मुजेहना विकास खंड के रुद्रगढ़ नौसी में संचालित गोशाला सबसे अलग है. 

उन्‍होंने बताया कि इस गोशाला में लगभग 400 गोवंश हैं और उनके चारा-पानी का प्रबंध ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मंसूर अली अंसारी की देखरेख में होता है. सक्सेना ने शनिवार को गोशाला का मुआयना किया. सदर तहसीलदार राजीव मोहन सक्सेना ने गांव वालों के समक्ष एक रोटी देने का प्रस्ताव रखा था. जिसे ग्रामीणों ने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया. रुद्रगढ़ नौसी ग्राम सभा में गौशाला की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी और तभी से यह चल रही है. रुद्रगढ़ नौसी ग्राम सभा की प्रधान मंसूर अली की बीवी हैं. अली ग्राम प्रधान प्रतिनिधि के रूप में एक्टिव हैं.

अली ने कहा उनके ग्राम पंचायत में 1500 घर हैं.  प्रधान प्रतिनिधि ने कहा कि अभी गोशाला के लिए रोज़ाना 10 से 11 क्विंटल भूसा और 75 किलोग्राम पशु आहार का प्रबंध किया जाता है. गोशाला में 385 गोवंश की देखरेख के लिए ग्राम पंचायत के 10 मजदूरों को लगाया गया है, जिनका 99 दिन का पारिश्रमिक मनरेगा से और अन्य दिनों के पारिश्रमिक का भुगतान ग्राम निधि से किया जाता है. 

समय से पहले केरल में पहुँच गया मानसून, लेकिन 50% कम हुई बारिश.. आखिर क्या है वजह ?

लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

सपा नेता अरुण यादव ने किसकी शह पर किया सरकारी जमीनों पर कब्जा ? जांच शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -