दिल्ली से अमृतसर के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन
दिल्ली से अमृतसर के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन
Share:

नई दिल्ली : मुंबई-अहमदाबाद के बाद देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्ली, अमृतसर और चंडीगढ़ के बीच 2024 तक दौड़ने लगेगी. मोदी सरकार ने इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया है. इस परियोजना पर 1 लाख करोड़ खर्च आएगा. इस बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन को सरकार स्वयं चलाएगी. यह बात दिल्ली-अमृतसर बुलेट ट्रेन के लिए रेल मंत्रालय को सौंपी फिजिबिलिटी रिपोर्ट में कही गई है.

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि यह रिपोर्ट फ्रांस की कम्पनी सिस्टा और भारतीय रेलवे की पीएसयू राइट्स ने मिलकर डेढ़ साल में तैयार की है. फाइनल रिपोर्ट मई तक आ जाएगी. सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-अमृतसर के बीच बुलेट ट्रैक सोनीपत, पानीपत, अम्बाला, चंडीगढ़, लुधियाना और जालन्धर होते हुए बिछाई जाएगी.

458 किमी लम्बी इस रेलवे लाइन के ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेन की गति 300 से 350 किमी प्रति घंटा रहेगी. ख़ास बात यह है कि इस बुलेट ट्रेन को स्टेंडर्ड गेज पर चलाए जाने की सिफारिश करने के साथ इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के प्रथम श्रेणी के बराबर रखने की भी सिफारिश की गई है. सरकार की ओर से इस कार्य को तेजी से शुरू करने और समय पर खत्म करने का दबाव है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -