31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती है मोदी सरकार
31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती है मोदी सरकार
Share:

नई दिल्ली: भारतीय संसद का आगामी बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होने वाला है, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। यह एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा।

मुख्य तिथियाँ और कार्यक्रम:-

बजट सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा.
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी।

आसन्न लोकसभा चुनावों के मद्देनजर, मोदी सरकार द्वारा अंतरिम बजट में विशेष रूप से महिलाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वपूर्ण घोषणाएं करने की उम्मीद है। सूत्र बताते हैं कि महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना करने की संभावना है, जिससे संभावित रूप से 12,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। 1 फरवरी को अंतरिम बजट में इस प्रस्तावित योजना का विवरण सामने आने की उम्मीद है। बजट पेश होने से पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार और वित्त मंत्रालय से जुड़ी टीम द्वारा तैयार आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश किया जाना है।  

शीतकालीन सत्र में क्या हुआ था ?

संसद का पिछला शीतकालीन सत्र, जो 4 दिसंबर को शुरू हुआ था, निर्धारित समय से थोड़ा पहले समाप्त हो गया था। राज्यसभा 21 दिसंबर को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई थी, सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी व्यवधानों के कारण लगभग 22 घंटे बर्बाद हुए समय पर खेद व्यक्त किया था। व्यवधानों के बावजूद, सदन 14 बैठकों में 65 घंटे तक काम करने में कामयाब रहा, जिसमें 2,300 से अधिक प्रश्नों को संबोधित किया गया और 4,300 पेपर पेश किए गए थे।

इसके अलावा शीतकालीन सत्र के भीतर राज्यसभा में अभद्र व्यवहार के कारण 46 सांसदों को निलंबन का सामना करना पड़ा था। फिर भी, सदन ने 17 विधेयक पारित किए, जिनमें जम्मू-कश्मीर, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति, दूरसंचार क्षेत्र और आपराधिक न्याय प्रणाली जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल थे। गौरतलब है कि लोकसभा की कार्यवाही के दौरान एक घटना ने संसद की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा कर दी थी, जब दर्शक दीर्घा में दो व्यक्तियों ने सुरक्षा का उल्लंघन किया और गैस छोड़ी थी। सांसदों ने तुरंत उन व्यक्तियों को पकड़ लिया और उन्हें सुरक्षा बलों को सौंप दिया था।

जम्मू कश्मीर से लेकर दिल्ली तक काँपी धरती, पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर रहा भूकंप का केंद्र

'हमनें 35 आरोपियों को पकड़ा..', ईरान सरकार का दावा, दो धमाकों में हुई थी 100 लोगों की मौत

एक देश एक चुनाव से सीएम ममता बनर्जी को आपत्ति, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की समिति को पत्र लिखकर दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -