जम्मू कश्मीर से लेकर दिल्ली तक काँपी धरती, पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर रहा भूकंप का केंद्र
जम्मू कश्मीर से लेकर दिल्ली तक काँपी धरती, पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर रहा भूकंप का केंद्र
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए. नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। वहीं, जम्मू कश्मीर में भी लोगों को धरती कांपने का अहसास हुआ। रेक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई, भूकंप का केंद्र पाकिस्तान अफगानिस्तान सीमा पर बताया गया है। हालाँकि, भारत में इससे कोई नुकसान होने की खबर नहीं है। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के झटके लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा शहरों में भी महसूस किए गए हैं।  

भूकंप क्यों आते हैं?

भूकंप पृथ्वी की टेक्टोनिक प्लेटों की गति के कारण आते हैं। पृथ्वी का स्थलमंडल, जो कई बड़े और छोटे टुकड़ों में विभाजित है, जिन्हें टेक्टोनिक प्लेटों के रूप में जाना जाता है, लगातार नीचे अर्ध-द्रव एस्थेनोस्फीयर पर घूमता रहता है। जब ये प्लेटें परस्पर क्रिया करती हैं, तो वे टकरा सकती हैं, अलग हो सकती हैं, या एक-दूसरे से टकरा सकती हैं। प्लेटों की सीमाओं पर जमा तनाव अचानक भूकंपीय तरंगों के रूप में निकलता है, जिससे भूकंप आता है। 

भूकंप की तीव्रता और प्रभाव भूकंप के फोकस की गहराई, क्षेत्र की भूवैज्ञानिक विशेषताओं और शामिल दोष के प्रकार जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होता है। लद्दाख में हालिया भूकंपीय गतिविधि पृथ्वी की परत की गतिशील प्रकृति और चल रही टेक्टोनिक प्रक्रियाओं को रेखांकित करती है।

'हमनें 35 आरोपियों को पकड़ा..', ईरान सरकार का दावा, दो धमाकों में हुई थी 100 लोगों की मौत

एक देश एक चुनाव से सीएम ममता बनर्जी को आपत्ति, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की समिति को पत्र लिखकर दिया जवाब

'9 साल की उम्र में हुई थीं मोलेस्ट', बिग बॉस की इस कंटेस्टेंट का चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -