बजट लाइव : केबिनेट की मंजूरी मिली

बजट लाइव : केबिनेट की मंजूरी मिली

वित्त मंत्री अरुण जेटली कुछ ही देर में देश का आम बजट पेश करने वाले है. संसद भवन में केबिनेट की बैठक से बजट को मंजूरी मिल गई है. इस बार बजट हिंदी भाषा में पेश किया जा सकता है. सरकार की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. बजट में आने वाले आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव को भी ध्यान में रखे जाने की उम्मीद है. इनमें से तीन प्रमुख राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारें हैं. इसके बाद 2019 में आम चुनाव भी हैं.

बहरहाल बजट में नई ग्रामीण योजनाएं, मनरेगा, ग्रामीण आवास, सिंचाई परियोजनाओं व फसल बीमा जैसे मौजूदा कार्यक्रमों के लिए आवंटन में बढ़ोतरी, लघु उद्योगों को रियायतें, इसी के साथ जैसा की उम्मीद है बजट से पहले विपक्ष का मोदी सरकार पर निशाना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में बजट की पूर्व संध्या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार ये बजट लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र पेश करेगी, इसमें लोकलुभावन घोषणाओं का ऐलान हो सकता है.'

ममता ने कहा कि बजट अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर बनाया गया है. तृणमूल कांग्रेस की कोर समिति की बैठक के बाद उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार इस साल चुनावी बजट लेकर आ रही है. सबको पता है कि पिछले चार साल से सरकार कैसे चल रही है और वर्तमान में क्या हालात हैं. लेकिन इस साल वे एक चुनावी बजट पेश करने जा रहे हैं." उन्होंने कहा "हम चुनाव को देखकर बजट पेश नहीं करते. हमारा बजट उन्नतिशील होता है. यह हमेशा जनता के लिए होता है. हमारी सरकार के साथ क्या होगा यह जरूरी नहीं है, हम कभी भी जनता विरोधी कार्यक्रम नहीं लाते हैं."

पहली बार हिंदुस्तान का बजट हिंदी में पेश होगा

बजट पर कैबिनेट की बैठक शुरू 11 बजे पेश होगा बजट

बजट से पहले झूमा शेयर बाजार