बजट का उद्देश्य कृषि क्षेत्र के पूर्ण आधुनिकीकरण के लिए है: पीएम मोदी
बजट का उद्देश्य कृषि क्षेत्र के पूर्ण आधुनिकीकरण के लिए है: पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि इस साल कृषि बजट आवंटन पिछले वर्षों की तुलना में काफी अधिक है और इसका लक्ष्य उद्योग के व्यापक आधुनिकीकरण पर है। उन्होंने बजट प्रावधानों से सात बिंदुओं पर भी प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्षों में कृषि बजट में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है और पिछले सात वर्षों में किसानों के लिए कृषि ऋण में ढाई प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बजट के दौरान चर्चा की गई कई योजनाओं की तैयारी के लिए तैयारी की आवश्यकता होती है, जिसका उपयोग मार्च के महीने के लिए किया जा सकता है, और फिर "नए वित्तीय वर्ष में पहले दिन से ही रोल आउट करना शुरू कर दें।

 

गंगा के किनारे पांच किलोमीटर तक प्राकृतिक खेती के लिए प्रावधान, जिसमें हर्बल, औषधीय पौधों और बागवानी के लिए एक धक्का भी शामिल है; कृषि और बागवानी प्रथाओं में सुधार के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी का जलसेक; मिशन ऑयल पाम पर ध्यान केंद्रित करना और खाद्य तेल पर आयात बोझ को कम करने के लिए अन्य तेल बीजों को प्रोत्साहन देना; और पीएम गति के तहत नई योजनाओं को शामिल करना मोदी द्वारा उल्लिखित सात प्रमुख बजट पॉइंटर्स में से एक था।

मोदी ने सूक्ष्म सिंचाई जैसी उपलब्धियों का भी उल्लेख किया, जो इनपुट लागत को कम करने और उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ पर्यावरण की मदद करने के लिए एक विधि है। आज की दुनिया में, पानी को बचाना मानवता की सेवा है। हमारा आदर्श वाक्य "प्रति बूंद अधिक फसल" है। 

यूक्रेनी हवाई क्षेत्र बंद; कीव के रास्ते में एयर इंडिया के विमान को वापस बुलाया गया

35 सालों से कोई नहीं पहन रहा था हिजाब, अचानक क्यों उठी मांग, हाई कोर्ट ने मांगी CFI की पूरी जानकारी

रूस के धमाकों से दहला यूक्रेन, स्वदेश लौटे भारतीय छात्रों ने सुनाई आपबीती

निर्दयी मां ने जमीन में गाड़ा एक दिन का बच्चा, फिर हुआ ऐसा चमत्कार कि मिल गई नई ज़िंदगी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -