बजट 2022: वित्त मंत्री ने एक डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की
बजट 2022: वित्त मंत्री ने एक डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की
Share:

 


नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए देश में एक डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की, जिसमें कोविड -19 महामारी-प्रेरित शैक्षणिक बंद के परिणामस्वरूप अनगिनत युवाओं की दुर्दशा का हवाला दिया गया। 

वित्त मंत्री ने कहा, "देश भर के छात्रों को विश्व स्तर की गुणवत्ता वाली सार्वभौमिक शिक्षा और उनके दरवाजे पर सीखने के अनुरूप अनुभव प्रदान करने के लिए एक डिजिटल विश्वविद्यालय बनाया जाएगा।" उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय 'हब एंड स्पोक' प्रारूप पर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमारे नेटवर्क हब और स्पोक दृष्टिकोण का उपयोग विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक आईसीटी क्षमता बनाने के लिए किया जाएगा।"

वित्त मंत्री ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में विभिन्न भारतीय भाषाओं और आईसीटी रूपों में शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा, "हमारे देश के सबसे बड़े सार्वजनिक विश्वविद्यालय और संस्थान हब और स्पोक नेटवर्क के रूप में सहयोग करेंगे।"

सीतारमण के अनुसार, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और अन्य कमजोर क्षेत्रों के बच्चों ने महामारी से प्रेरित स्कूल बंद होने के परिणामस्वरूप लगभग दो साल की औपचारिक शिक्षा खो दी है।

उसने कहा कि प्रभावित बच्चों में से अधिकांश सरकारी स्कूलों से थे, और केंद्र पूरक शिक्षा की आवश्यकता और एक लचीली शिक्षा वितरण प्रणाली के विकास को पहचानता है।

बजट 2022: आरबीआई अगले साल भारत का अपना डिजिटल करेंसी जारी करेगा

बजट 2022: फसल आकलन के लिए किसान ड्रोन

बजट 2022: वित्त मंत्री का कहना है कि PLI योजना अगले 5 वर्षों में 60 लाख नौकरियां पैदा कर सकती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -