बजट 2022: फसल आकलन के लिए किसान ड्रोन
बजट 2022: फसल आकलन के लिए किसान ड्रोन
Share:

 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि फसल मूल्यांकन, भूमि रिकॉर्ड और कीटनाशक छिड़काव के लिए किसान ड्रोन को आगे बढ़ाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने 2022-23 के बजट के प्रावधानों को पढ़ते हुए कहा, "फसल आकलन, भूमि रिकॉर्ड और कीटनाशक छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग से कृषि और कृषि उद्योग में प्रौद्योगिकी की लहर चलने का अनुमान है।" पांच अन्य नदियों को जोड़ने की परियोजनाओं के लिए डीपीआरएस या विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य सरकारों और एमएसएमई को भाग लेने के लिए एक पूर्ण पैकेज भी बनाएगी ताकि किसानों को प्राकृतिक खेती पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

सरकार की प्राथमिकता समावेशी विकास है, जिसमें धान, खरीफ और रबी फसलों के लिए किसान शामिल हैं, जिसमें 1,000 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) धान की खरीद होनी है, जिससे एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा।

वित्त मंत्री के मुताबिक गंगा कॉरिडोर के किनारे प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इसका लक्ष्य उर्वरक के उपयोग में कटौती करना है, जो भूजल को प्रदूषित करता है और गंगा में जाता है।

सिंचाई: 44,605 ​​करोड़ रुपये के केन-बेतवा लिंक का निर्माण लगभग 9 लाख हेक्टेयर किसानों की भूमि को सिंचाई प्रदान करने के लिए किया जाएगा, जिससे किसानों और स्थानीय आबादी को खेती करने और जीविकोपार्जन करने की अनुमति मिलेगी। उन्होंने कहा, "इस साल हमने 1,400 करोड़ रुपये दिए हैं," उन्होंने कहा कि यह 62 लाख लोगों को पीने योग्य पानी की पेशकश करेगा और 103 मेगावाट जलविद्युत पैदा करेगा।

Budget 2022: किसान, युवा, 5G से लेकर रक्षा क्षेत्र में खर्च तक..., पढ़ें वित्त मंत्री की बड़ी घोषणाएं

बजट 2022: वित्त मंत्री का कहना है कि PLI योजना अगले 5 वर्षों में 60 लाख नौकरियां पैदा कर सकती है

बजट 2022: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे बढ़कर 74.45 पर पहुंचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -