बजट 2022: वित्त मंत्री का कहना है कि PLI योजना अगले 5 वर्षों में 60 लाख नौकरियां पैदा कर सकती है
बजट 2022: वित्त मंत्री का कहना है कि PLI योजना अगले 5 वर्षों में 60 लाख नौकरियां पैदा कर सकती है
Share:

 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना, जिसमें आईटी हार्डवेयर निर्माण सहित 14 उद्योग शामिल हैं, में कम से कम 60 लाख नए रोजगार सृजित करने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि पीएलआई कार्यक्रमों को अद्भुत प्रतिक्रिया मिली थी क्योंकि उन्होंने 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश किया था, जो उनका अब तक का चौथा बजट है। संसद में अपने केंद्रीय बजट 2022-23 के भाषण के दौरान, उन्होंने कहा, "आत्मनिर्भर भारत को प्राप्त करने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें 60 लाख नए रोजगार पैदा करने की क्षमता है।" उन्होंने कहा कि पीएलआई योजना में अगले पांच वर्षों में उत्पाद उत्पादन में 30 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि करने की क्षमता है।

पीएलआई योजना के तहत फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरण, बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण, खाद्य पदार्थ, सौर ईवी मॉड्यूल, ऑटोमोबाइल / ऑटो घटक, एसीसी बैटरी, कपड़ा उत्पाद और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स 2019 पर राष्ट्रीय नीति (एनपीई 2019) पहल की घोषणा सरकार द्वारा भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) के लिए दुनिया भर में केंद्र के रूप में स्थान देने के लिए की गई थी, ताकि देश में चिपसेट जैसे मुख्य घटकों को विकसित करने के लिए कौशल को बढ़ावा दिया जा सके।

भारतीय तटरक्षक बल के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दीं शुभकामनाएं

'सचिन-द्रविड़ जैसे नहीं हैं कोहली..', आखिर क्या कहना चाहते हैं पूर्व क्रिकेटर

रेलवे ने आज रद्द कर दीं 380 ट्रेनें, देखिये लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -