ट्रेड वॉर से उत्पन्न संभावनाओं को भुनाने की बजट में की गयी थी पूरी कोशिश
ट्रेड वॉर से उत्पन्न संभावनाओं को भुनाने की बजट में की गयी थी पूरी कोशिश
Share:

अमेरिका और चीन के बीच उपजे ट्रेड वार ने भारत के लिए जो संभावनाएं बनाई है आम बजट 2020-21 ने उनका फायदा उठाने की पूरी कोशिश की जा रही  है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने ना सिर्फ देश को मोबाइल फोन, चिप, सेमीकंडक्टर का वैश्विक निर्माण हब के तौर पर पेश किया है बल्कि यह भी कहा है कि भारत ग्लोबल वैल्यू चेन का अहम हिस्सा बनने के लिए तैयार है। वही इसके साथ ही भारत ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह सस्ते आयात से अपने उद्योगों को बचाने के लिए भी पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा यही वजह है कि फुटवियर, खिलौने आदि पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया गया है। 

दूसरे शब्दों कहें तो एक तरफ तो चीन में निर्माण इकाई लगाने वाली विदेशी कंपनियों को भारत के प्रति आकर्षित किया गया है हालाँकि दूसरी तरफ चीन की कंपनियों को भी संदेश दिया गया है कि वह भी भारत में निर्माण इकाई खोले।बीते वर्ष अमेरिका व चीन के बीच ट्रेड वार चरम पर पहुंचा है जिसका अभी तक पटाक्षेप नहीं हो पाया है। वही इससे कई अमेरिकी व दूसरी कंपनियां अपना निर्माण स्थल चीन से बाहर ले जाने पर विचार करने लगी हैं। अगर इन कंपनियों को अच्छा माहौल मिले तो भारत उनकी पसंदीदा जगह हो सकती है। इसके अलावा बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि, मैं मोबाइल फोन, इलेक्ट्रोनिक उपकरण, सेमिकंडक्टर पैकेजिंग का निर्माण भारत में करने का एक आकर्षक प्रस्ताव पेश करती हूं। 

वही ये उद्योग काफी प्रतिस्प‌र्द्धी हैं और भारत कम लागत का फायदा उठा सकता है। घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने से अधिक  निवेश ला सकता है और हमारे युवाओं के लिए रोजगार के भी ज्यादा अवसर बना सकता है । इसके अलावा उन्होंने कहा कि मेडिकल उपकरणों के मामलों में भी यह नीति आजमाई जा सकती है। इसके बाद उन्होंने फुटवियर और फर्नीचर जैसे उत्पादों के आयात को हतोत्साहित करने के लिए सीमा शुल्क की दर बढ़ाने का ऐलान किया। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने मुक्त व्यापार समझौतों की समीक्षा करने का भी बात कही है ताकि बड़ी मात्रा में आ रहे विदेशी उत्पादों पर लगाम लग सके।

बजट पेश होने के दुसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी गिरावट, जानिए आज के रेट

Budget 2020: तो क्या अब PF पर भी देना होगा TAX ! वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान

इंदौर को मिला बड़ा तोहफा, वाराणसी के लिए चलेगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -