Budget 2020: तो क्या अब PF पर भी देना होगा TAX ! वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान
Budget 2020: तो क्या अब PF पर भी देना होगा TAX ! वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वर्ष 2020-21 का आम बजट प्रस्तुत करते हुए नौकरीपेशा लोगों से संबंधित कई ऐलान किए. इनकम टैक्स स्लैब में तो परिवर्तन किए ही गए हैं, अब टैक्स छूट के लिहाज से EPF, NPS जैसे साधनों में निवेश की सीमा निर्धारित कर दी गई है जिसकी वजह से इन पर भी टैक्स लगने की संभावना बन गई है.

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा है कि टैक्स छूट के लिए कर्मचारी भविष्य निध‍ि (EPF),नेंशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और सुपरएनुएशन यानी रिटायरमेंट फंड में निवेश की संयुक्त ऊपरी सीमा 7.5 लाख रुपये तक कर दी गई है. इन तीनों में टैक्स छूट का लाभ मिलता है. बजट डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि, 'यह प्रस्ताव किया जाता है कि एक वर्ष में कर्मचारी के खाते में नियोक्ता द्वारा भविष्य निध‍ि, सुपरएनुएशन फंड और NPS में निवेश की ऊपरी सीमा 7.5 लाख रुपये निर्धारित किया जाए.' 

यह नया नियम 1 अप्रैल, 2021 से लागू हो जाएगा और आकलन वर्ष 2021-22 के लिए मान्य रहेगा. इसका अर्थ यह है कि इन सभी योजनाओं में किसी कर्मचारी का एक वर्ष में निवेश 7.5 लाख रुपये से अधिक है तो उस पर टैक्स लग जाएगा. इसके पहले PF और NPS में नियोक्ता द्वारा किया जाने वाला निवेश पूरी तरह से टैक्स फ्री था और इसकी कोई सीमा भी तय नहीं थी. केवल यह सीमा थी कि नियोक्ता कर्मचारी के CTC वेतन के 12 % के बराबर PF में योगदान करेगा.

इंदौर को मिला बड़ा तोहफा, वाराणसी के लिए चलेगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन

पहली बार 1738 करोड़ के मुनाफे का लुफ्त उठा रही है टाटा मोटर्स, JLR है वजह

एसबीआई को तीसरी तिमाही में मुनाफे में 41.2 फीसदी की वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -