खौफनाक हादसा: तिब्बत सीमा पर ब्रिज गिरने से हादसे का शिकार हुए मजदूर, 3 की हुई मौत
खौफनाक हादसा: तिब्बत सीमा पर ब्रिज गिरने से हादसे का शिकार हुए मजदूर, 3 की हुई मौत
Share:

चीनी कब्जे वाली तिब्बत सीमा तक पहुंच सरल बनाने के लिए बनाया जा रहा ब्रिज अचानक गिर गया है। इस केस में 3 मजदूरों की मौत हो चुकी है और अब भी 9 श्रमिक लापता हैं। उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से आई आपदा के 2 दिन के उपरांत ही तिब्बत सीमा के करीब बीआरओ के इस निर्माणाधीन ब्रिज के ढहने से चिंता की लकीरें उठना स्वाभाविक है क्योंकि दोनों घटना चीन की सीमा से 100 किमी. के भीतर हो चुका है।

हिन्दुस्तान की प्रमुख रणनीतिक परियोजना दंतक के तहत रक्षा मंत्रालय के अधीन सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) तिब्बत सीमा के तकरीबन भूटान में 204 मीटर लम्बा वांगचू ब्रिज बना रहे थे। यह ब्रिज BRO द्वारा बनाई जा रही 12 किलोमीटर लम्बी दमचू-हाए लिंक रोड पर है। यह ब्रिज तिब्बत सीमा के पास भूटान के वानोखा, पारो में चुज़ोम-हा सड़क से जुड़ा हुआ है। BRO ने इस ब्रिज का निर्माण लगभग पूरा कर लिया था और कुछ ही दिनों में निर्माण कार्य पूरा होने के समीप था।

भूटान में इस रणनीतिक रूप से अहम 204 मीटर लंबे वांगचू ब्रिज का निर्माण हिंदुस्तानी सेना के बीआरओ द्वारा प्रोजेक्ट दंतक के अंतर्गत हो रहा था। मंगलवार रात को अचानक 204 मीटर लम्बे वांगचू ब्रिज का एक भाग भरभरा ढह गया। अचानक हुए इस घटना के समय ब्रिज पर कार्य कर रहे मजदूरों को संभलने का भी मौका नहीं मिल पाया। भूटान ब्रिज ढहने से 3 श्रमिकों की मौत हो गई  और लगभग 9 लापता हैं। इनकी खोज और मारे गए मजदूरों के शवों को मलबे से निकालने के लिए बचाव व राहत कार्य शुरू किया जा चुका है।

चीन के कब्जे वाली तिब्बत सीमा तक पहुंच बनाने के लिए भारत ने प्रमुख परियोजना दंतक के अंतर्गत इस ब्रिज का निर्माण कराने का निर्णय लिया था। उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से आई तबाही के 2 दिन उपरांत ही इस ब्रिज के ढहने से आनेवाले समय में तिब्बती सीमा पर लॉजिस्टिक कार्यों के प्रभावित होने की संभावना है।

वर्ल्ड क्लास सिटी के रूप में विकसित होगी अयोध्या, कनाडा की कंपनी को मिली अहम जिम्मेदारी

प्रियंका गांधी के दौरे के पहले सहारनपुर में धारा 144 लागू, किसान महापंचायत में लेंगी हिस्सा

असम चह मजदूर संघ ने की मांग, कहा- बढ़ाई जाए चाय बागान श्रमिकों की मजदूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -