इस कॉलेज में लड़के-लड़कियों का होगा एक ही टॉयलेट
इस कॉलेज में लड़के-लड़कियों का होगा एक ही टॉयलेट
Share:

दुनिया का कोई भी देश हो हर जगह महिला और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग टॉयलेट की व्यवस्था होती है लेकिन अभी एक खबर सामने आई हैं जहाँ इंग्लैंड के एक कॉलेज में महिला और पुरुष एक ही टॉयलेट का इस्तेमाल करेंगे. जी हाँ यह कॉलेज है इंग्लैंड के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का समरविले कॉलेज.

दोनों के लिए एक ही टॉयलेट का इस्तेमाल करने का फैसला वोटिंग के तहत लिया गया. इसके लिए कॉलेज में मतदान कराया गया और लगभग 80% स्टूडेंट्स ने इस पर सहमति जताते हुए इसके पक्ष में वोट डाले. गौरतलब है कि इस कॉलेज में लगभग 4 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं. काफी छात्र-छात्रा इस फैसले से खुश नज़र आये लेकिन वहीँ कुछ महिलाओं ने इसका विरोध किया. विरोध करने वाली महिलाओं का कहना है कि ऐसा करना जुर्म को बढ़ावा देना होगा.

मालूम हो कि पिछले सेमेस्टर के दौरान छात्रों ने इस तरह के एक प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. अब वोटिंग के बाद दोनों टोयलों से मेल और फीमेल वाले साइनबोर्ड हटा कर उनकी जगह gender neutral toilets का साइन लगाया जायेगा. वहीँ प्रबंधन का कहना है कि इस तरह से LGBT कम्यूनिटी के लोग भी टॉयलेट का इस्तेमाल करने में नहीं हिचकेंगे और उन्हें भी आसानी होगी. गौरतलब है कि LGBT मामलों से जुड़े एक अधिकारी ने इसी तरह का एक प्रस्ताव कॉलेज प्रबंधन के समक्ष प्रस्तुत किया था. अधिकारी कहना था कि जेंडर के आधार पर अलग-अलग किए गए स्पेस को एक करने के लिए इस तरह के फैसले जरूरी हैं. समरविले कॉलेज 1990 तक महिलाओं का कालेज था और यहाँ पुरुष नहीं थे.

काबुल धमाके में 40 लोगों की मौत और 140 घायल

पाक में 50 मिसाइलों समेत भारी मात्रा में गोला-बारूद मिला

मिलिए दुनिया के सबसे मोटे बच्चे से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -