अग्नि मिसाइल पर अमेरिका ने साधा था निशाना, किताब में हुआ खुलासा
अग्नि मिसाइल पर अमेरिका ने साधा था निशाना, किताब में हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली : डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की अंतिम किताब “एडवांटेज इंडिया: फ्रॉम चैलेंज टू अपॉरच्युनिटी” लांच होते ही सुर्खियों में आ गई है। कारण है अमेरिका। इस किताब में बताया गया है कि अमेरिका अग्नि मिसाइल टेस्ट टालना चाहता था। कलाम साहब ने लिखा है कि “लांचिंग के पहले सुबह तीन बजे कैबिनेट सचिव टी एन शेषन का कॉल आया। शेषन ने अग्नि की प्रोग्रेस के बारे में पूछा। फिर बिना जवाब सुने बोल पड़े कि टेस्ट में देरी को लेकर अमेरिका और नाटो का जबर्दस्त प्रेशर है। कई डिप्लोमैटिक चैनल इसमे जुड़े है। मेरे दिमाग ने इन्ही कुछ पलों में ढेर सारी बातें सोच ली। खुफिया जानकारी के अनुसार ये खबर मिली थी कि हम पर नजर रखी जा रही है।“

सबसे बुरी बात ये थी कि चाँदीपुर, जहाँ मिसाइल की लांचिंग होले वाली थी वहाँ का मौसम बेहद खराब था। फिर भी कलाम ने जवाब दिया “सर मिसाइल ऐसी परिस्थिति में नहीं है कि उसे रोका जाए”। शेषन ने कहा “ठीक है, फिर आगे बढ़िए”। इस किताब के कुछ अंश सृजनपाल सिंह (ये वहीं है जो कलाम के अंतिम क्षणों में शिलांग में उनके साथ थे।) ने भी लिखे है।

आईआईएम में भाषण के दौरान कलाम मंच पर भाषण देते हुए गिर गए थे और उनका देहांत हो गया था। इस दौरान उनका जो भाषण अधूरा रह गया था वो भी इस किताब में दी गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -