'बोडो समझौता' असम में लंबे समय तक चलने वाली शांति लाया: पीएम मोदी
'बोडो समझौता' असम में लंबे समय तक चलने वाली शांति लाया: पीएम मोदी
Share:

असम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बोडो समझौते की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे असम को 'लंबे समय तक चलने वाली शांति' मिली है. केंद्र, असम सरकार और बोडो समूह द्वारा हस्ताक्षरित बोडो समझौता 2020 एक त्रिपक्षीय समझौता है.

"कई कार्बी आंगलोंग संगठन पिछले साल शांति और समृद्धि के प्रस्ताव में शामिल हुए थे। 2020 में, बोडो समझौते ने दीर्घकालिक शांति के लिए नए दरवाजे खोले "पीएम मोदी ने आज असम में यह टिप्पणी की। पीएम ने पूर्वोत्तर जिलों के विकास के लिए दो इंजन वाली सरकार की भी प्रशंसा की, यह देखते हुए कि आगंतुकों को इस क्षेत्र पर गर्व है। जब कोई आज पूर्वोत्तर की यात्रा करता है और क्षेत्र के तेजी से विकास को देखता है, तो उन्हें भी गर्व होता है। हमें क्षेत्र के मुद्दों की अच्छी समझ है " प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा।

प्रधानमंत्री के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र के कई वर्गों में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) का दायरा सीमित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, 'हमने स्थायी शांति और बेहतर कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए पिछले आठ वर्षों में पूर्वोत्तर के कई क्षेत्रों से अफस्पा वापस ले लिया है। उन्होंने आगे कहा कि असम और मेघालय जैसी सीमा से संबंधित चिंताओं के समाधान पर अब काम किया जा रहा है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कार्बी समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा, "कार्बी का मानना है कि कड़ी मेहनत उनका धर्म है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में, कार्बी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, शांति स्थापित की गई और क्षेत्र में तेजी से समृद्धि सुनिश्चित की गई।

प्रधानमंत्री ने दीफू में एक पशु चिकित्सा कॉलेज, पश्चिम कार्बी आंगलोंग में एक डिग्री कॉलेज और कोलोंगा में एक कृषि कॉलेज की आधारशिला रखी, जिसमें अन्य शैक्षिक, स्वास्थ्य देखभाल और विकास परियोजनाएं शामिल हैं।

पप्पू यादव के सामने ज़िंदा जले 3 युवक, मौत होने के बाद बोले- 'हमने बचाने की कोशिश की लेकिन...'

GT Vs SRH: एक टीम हारी और दूसरी जीती, लेकिन दोनों टीमों में दिखी खुशी, जानिए क्यों ?

सर्दियों में मनाने जाना है हनीमून तो ये 5 जगह रहेंगी सबसे बेस्ट और रोमांटिक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -