निकायों की ताकत को लेकर UNSC में कही गई ये बात
निकायों की ताकत को लेकर UNSC में कही गई ये बात
Share:

दुनिया का हर देश वर्तमान स्थिति में कोरोना संक्रमण की मार झेल रहा है. हर देश वायरस का प्रभावी इलाज तलाशने का प्रयास कर रहा है. वही,  संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने प्रभावी और समावेशी बहुपक्षवाद की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैसे बहुपक्षीय निकायों के पास सारी ताकतें हैं लेकिन इसका इस्तेमाल सही नहीं पा रहा है. शुक्रवार को विश्व निकाय यूएन चार्टर में शामिल होने की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है.

भूकंप के झटकों से दहला चीन का झिंजियांग इलाका, 6.4 रही तीव्रता

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि देश एक दूसरे का जिस तरह से सहयोग कर रहे हैं उस तरीके पर दोबारा सोचने की जरूरत है. उन्होंने कहा, 'हमें यह स्पष्ट है कि संयुक्त राष्ट्र और बहुपक्षवाद में बदलाव की जरूरत है ताकि यह प्रभावी बना रहे.'

'कोरोना से अभी और ख़राब होंगे हालात...' WHO की खौफनाक भविष्यवाणी

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी और इसे 26 जून 1945 में घोषणा पत्र पर सदस्‍य देशों के हस्‍ताक्षर के बाद यूएन चार्टर में स्‍वीकार किया गया था. इस घोषणा पत्र पर सैन फ्रांसिस्‍को में 50 देशों ने हस्ताक्षर किए थे. वही, इसके अलावा पाकिस्तान में आतंकियों के लिए पनाहगाह होने संबंधी अमेरिकी रिपोर्ट के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उम्मीद जताई है कि सभी सदस्य देश सुरक्षा परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों के तहत अपने दायित्वों का ‘पालन करेंगे.

नेपाल में तख्तापलट के आसार, 'प्रचंड' बोले- देश को पाकिस्तान नहीं बनने देंगे

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट के जज बन सकते हैं भारतीय मूल के विजय शंकर, ट्रम्प ने दिए संकेत

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होगा 2023 का महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप, जापान मेजबानी से पीछे हटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -