फल खाने के बाद पेट में क्यों होता है भारीपन, जानें एक्सपर्ट्स से

फल खाने के बाद पेट में क्यों होता है भारीपन, जानें एक्सपर्ट्स से

अक्सर आपने कुछ लोगों को शिकायत करते सुना होगा कि फल या सलाद खाने के बाद उन्हें ब्लोटिंग होने लगती है, या पेट में भारीपन महसूस होने लगता है. अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको इसका कारण भी पता होना चाहिए. अक्सर इसकी वजह होती है, कच्चे फल या सलाद खाने के बाद पानी पीने की आदत. फल या सलाद खाने के बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए. तो आइये जानते हैं इसके बारे में. 

फल खाकर पानी पीना चाहिए या नहीं..

जिन लोगों को कुछ भी खाने के बाद पानी पीने की आदत होती है उन्हें अगर इनडायजेशन की समस्या महसूस होती है. साथ ही पेट में भारीपन और बेचैनी जैसी समस्याएं भी इनके साथ आम हैं. यही वजह है कि अक्सर सलाह दी जाती है कि खाते समय ना तो ज़्यादा बात करें और ना ही पानी पीएं.

तो क्या क्या पके हुए भोजन की तरह कच्चे भोजन, सलाद या फलों को खाने के बाद पानी पीना चाहिए? क्या वैसी स्थिति में भी पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं? दरअसल, फलों में उच्च मात्रा में शुक्रोज़, फ्रूक्टोज़ और यीस्ट होता है. फल खाने के बाद अगर हम पानी पीते हैं, तो पानी पेट में मौजूद एसिड्स के साथ मिल जाता है. पानी और एसिड का यह घोल पेट में यीस्ट के विस्तार के लिए अनुकूल माहौल बनाता है. नतीजतन, पेट में गैस बनने लगती है और पेट फूलने लगता है.

इस बारे में एक्सपर्ट बताते हैं कि आप फल खाने के बाद बहुत कम मात्रा में पानी पीएं. साथ ही फल खाते समय ओवर इटिंग से बचे. एक्सपर्ट्स की राय में सलाद या फल  खाने के बाद जो पेट की तकलीफें होती हैं वह ओवर इटिंग की वजह से ही होती हैं. फलों का सेवन करते समय पेट में मौजूद बैक्टीरिया सामान्य से अधिक तेज़ गति से कार्बन-डाइऑक्साइड का निर्माण करने लगते हैं. जिसके चलते आपको पेट में भारीपन महसूस होने लगता है. डकार और पेट में गैस बनने लगती है. इसीलिए फलों की मात्रा अचानक से ना बढ़ाएं, और उन्हें धीरे-धीरे चबाकर खाएं.

फलों से भी पा सकती हैं खूबसूरती, जानें कैसे

ये 4 ड्राई फ्रूट्स आपकी इन कॉमन बिमारियों को कर सकते हैं कण्ट्रोल