ये 4 ड्राई फ्रूट्स आपकी इन कॉमन बिमारियों को कर सकते हैं कण्ट्रोल

ये 4 ड्राई फ्रूट्स आपकी इन कॉमन बिमारियों को कर सकते हैं कण्ट्रोल

डायबिटीज की बीमारी एक बार हो जाने पर जिंदगी भर साथ रहती है. इससे लोग परेशान हो जाते हैं और कई बार वो अपनी मन पसंद चीज़ें नहीं खा पाते. अगर ब्लड शुगर लेवन को ठीक से कंट्रोल न किया जाये तो डायबिटीज जानलेवा भी हो सकती है. गलत जीवनशैली और खराब खान-पान की वजह से भी लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है. लेकिन इस बीमारी में आप कुछ ऐसी चीज़ें खा सकते हैं जिससे आपको नुकसान नहीं होगा. हम यहां पर चार ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने वाले होते हैं. जानते हैं उनके बारे में.  

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए अखरोट 
अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है.

मधुमेह के लिए बादाम
बादाम का सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल के एकदम बढ़ जाने की समस्या नियंत्रित होती है और एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है. जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए पिस्ता 
पिस्ता, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर है. न केवल आपको सेहतमंद बनाए रखता है बल्कि कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है.

काजू खाने के फायदे 
काजू एक लो फैट मेवा है, जिसमें 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड होता है. जिसे मोने सेचुरेटिड फैट के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही काजू शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है.

ब्लड प्रेशर के रोगी आलू से करें परहेज़, बढ़ सकता है खतरा

क्या आप जानते हैं एक रोटी में कितना होता है Nutrition

Recipe : बच्चों के लिए अब घर पर भी बना सकते हैं चॉकलेट कपकेक