अरुणाचल प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव में भाजपा की जबरदस्त जीत, 54 सीटों में से 39 पर खिला कमल, कांग्रेस को मिली 5
अरुणाचल प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव में भाजपा की जबरदस्त जीत, 54 सीटों में से 39 पर खिला कमल, कांग्रेस को मिली 5
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में हुए ग्राम पंचायत उपचुनाव में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया है। एक अधिकारी ने बुधवार देर रात को पंचायत उपचुनाव परिणाम घोषित करते हुए बताया कि अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा 39 ग्राम पंचायत सदस्य सीटों और 2 जिला परिषद सदस्य सीटों पर विजेता बनकर उभरी है, जिनमें से अधिकांश निर्विरोध जीती हैं।

वहीं, विपक्षी कांग्रेस ने पांच जीपी सीटें जीतीं और नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने एक सीट पर और नौ में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सफलता का स्वाद चखा। राज्य चुनाव आयोग (SEC) के सचिव तारू तालो ने कहा कि राज्य के 23 जिलों में फैली कुल 54 खाली GPM सीटों और दो ZPM सीटों में से एक ZPM और 5 GPM के लिए चुनाव हुए, क्योंकि अन्य में उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए। तालो ने कहा कि सीटें मृत्यु और पदों से इस्तीफे सहित विभिन्न कारणों से खाली हो गई थी।

बता दें कि, अरुणाचल प्रदेश में कुल 25 जिला परिषदें हैं जिनमें 242 निर्वाचन क्षेत्र हैं और 2,115 ग्राम पंचायतें हैं जिनमें 8,145 सीटें हैं। 15 मार्च, 2018 को राज्य विधानसभा ने त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली के मध्यवर्ती स्तर, आंचल समिति को खत्म करने और राज्य में दो स्तरीय तंत्र स्थापित करने के लिए अरुणाचल प्रदेश पंचायती राज (संशोधन) विधेयक पारित किया था। यह संविधान के 73वें संशोधन के बाद किया जा रहा है जो 20 लाख से कम आबादी वाले राज्य को मध्यवर्ती स्तर नहीं रखने का अधिकार देता है। अरुणाचल प्रदेश की जनसंख्या 13.84 लाख है। राज्य में पिछला पंचायत चुनाव दिसंबर 2020 में हुआ था। 

'बाबर वालों के डर से राहुल रामलला के मंदिर नहीं जाते...', MP में बोले CM हेमंत बिसवा सरमा

हरियाणा में जहरीली शराब का कहर, 48 घंटों में 6 लोगों की मौत

'राजा महाराजा भी बिकते हैं...', दिग्विजय ने साधा सिंधिया पर निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -