भाजपा की जीत नोटबंदी के साहसिक फैसले पर जनता की मुहर
भाजपा की जीत नोटबंदी के साहसिक फैसले पर जनता की मुहर
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के नोटबन्दी के फैसले की विपक्ष भले ही कितनी भी आलोचना करें लेकिन नोटबन्दी के बाद देशभर में जितने भी चुनाव हुए हुए हैं उनमें भाजपा ने जीत हासिल की है.इन चुनावों के जरिये जनता ने सरकार के नोटबन्दी के साहसिक फैसले पर मुहर लगा दी है.

सबसे पहले तो हाल ही में हुए महाराष्ट्र के स्थानीय निकाय चुनाव की बात करें तो इसमें भाजपा का प्रदर्शन शानदार रहा. खासतौर पर मुंबई महानगर पालिका के परिणामों को नोटबंदी के फैसले से जोड़कर देखा जा रहा था. भाजपा को यहां मिली बंपर सीटों के बाद कहा जा रहा है कि देश की आर्थिक राजधानी ने भी नोटबंदी पर मुहर लगा दी है.

यही नही नोटबंदी के बाद देश में आठ स्थानों पर स्थानीय निकाय चुनाव हुए हैं. सभी में भाजपा को जबरदस्त जीत मिली है.पार्टी नेताओं का दावा है कि नोटबंदी के साहसिक फैसले को जनता ने सराहा है. 8 नवंबर को लागू नोटबंदी के बाद हुए चुनावों और उनके परिणामों पर एक नजर -

ओडिशा यहां भाजपा का ज्यादा जनाधार नहीं है, फिर भी बीते दिनों हुए पंचायत चुनाव में पार्टी को भारी जीत मिली. कुल 537 पंचायतों में से 180 पर भाजपा की जीत हुई.इसी तरह पिछले साल नवंबर में गुजरात निकाय चुनाव हुए थे। जिला पंचायत, तहसील पंचायत और नगरपालिका की 125 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा को 109 सीटें मिलीं. पिछले चुनावों में यह आंकड़ा 64 था.राजस्थान में पिछले साल दिसंबर में हुए पंचायत और नगर निकाय चुनाव भाजपा ने 37 में से 19 सीटों पर जीत दर्ज की.उधर चंडीगढ़ में हुए नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 26 में से 20 सीटों पर कब्जा जमाया. यहां भाजपा को 20 साल बाद बहुमत मिला.

मध्यप्रदेश में जनवरी में हुए नगर परिषद चुनाव में भाजपा ने 35 में से 30 सीटों पर अपना झंडा लहराया, वहीं फरीदाबाद में बीती जनवरी को हुए फरीदाबाद नगर निगम चुनाव में भाजपा 40 में से 30 वार्ड पर जीत दर्ज की.इसी तरह महाराष्ट्र में नवंबर 2016 में भाजपा को महाराष्‍ट्र निकाय चुनावों में बड़ी कामयाबी मिली. 52 नगर परिषदों पर पार्टी ने कब्‍जा किया, वहीं उसके 851 नगर पंचायत सदस्‍य भी जीते और महाराष्ट्र में अब प्रदेश की दस महानगरपालिकों में से भाजपा ने आठ पर अपने दम पर बहुमत हासिल किया.

यह भी पढ़ें

मेयर पद के लेकर असमंजस जारी, बेनतीजा रही बीजेपी की बैठक

अखिलेश यादव ने किया नकल का समर्थन, भाजपा पर लगाया वादों की नकल करने का आरोप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -