'रामनवमी पर बंगाल में दंगा कराएगी भाजपा..', क्या दंगाइयों को अभी से छूट दे रहीं सीएम ममता ? पिछले साल भी हुआ था हमला
'रामनवमी पर बंगाल में दंगा कराएगी भाजपा..', क्या दंगाइयों को अभी से छूट दे रहीं सीएम ममता ? पिछले साल भी हुआ था हमला
Share:

कोलकाता: रविवार (7 अप्रैल) को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी 19 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण के मतदान से दो दिन पहले राज्य में "दंगा" करेगी। टीएमसी सुप्रीमो ने आगे आरोप लगाया कि बीजेपी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को भेजकर "दंगा" कराएगी।  पुरुलिया में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, बंगाल की सीएम बनर्जी ने कहा कि, “रैलियां और बैठकें करें लेकिन दंगा न करें। ये (बीजेपी) ही दंगा करेंगे। 19 अप्रैल को वोटिंग है और वे 17 अप्रैल (रामनवमी) को दंगा करेंगे।'

यह आरोप लगाते हुए कि भाजपा आतंकवाद विरोधी एजेंसी NIA को भेजकर राज्य में प्रवेश करेगी और दंगा करेगी, उन्होंने कहा कि, “भगवान राम आपको दंगा करने के लिए नहीं कहते हैं, लेकिन ये लोग दंगा करेंगे और दंगा करके वे NIA को राज्य में प्रवेश कराएंगे।” इससे पहले उन्होंने एक विस्फोट जांच मामले में छापेमारी के समय पर सवाल उठाकर NIA टीम पर हालिया हमले को कम महत्व दिया था। तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेताओं ने बम विस्फोट और अन्य जांचों में हिंसक हमलों और बाधा को उचित ठहराया है और आरोप लगाया है कि NIA और अन्य एजेंसियां ​​भाजपा की "राजनीतिक हथियार" हैं जो टीएमसी नेताओं को फंसाना चाहती हैं और उन्हें भाजपा में शामिल होने की धमकी देना चाहती हैं। TMC नेताओं के अनुसार, पार्टी नेताओं के खिलाफ एजेंसियों की जांच राज्य में "दंगे भड़काएगी" और उसने उस स्थिति के लिए भाजपा को दोषी ठहराया है।

गौरतलब है कि 6 अप्रैल को NIA की टीम अन्य सुरक्षा बलों के साथ 2022 विस्फोट मामले की जांच के लिए एक स्थानीय टीएमसी नेता के आवास पर गई थी। लेकिन अधिकारी जल्द ही आरोपी राजनेता के समर्थकों के हमले का शिकार हो गए, जिन्होंने ईंटें और पत्थर फेंके और वाहनों की विंडशील्ड को क्षतिग्रस्त कर दिया। TMC सुप्रीमो और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने हमलावरों को क्लीन चिट देने की कोशिश की. उन्होंने आरोप लगाया कि NIA ने हमला करवाया और छापेमारी के समय पर सवाल उठाए। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि NIA अधिकारियों ने भूपतिनगर गांव की महिलाओं के घरों में घुसपैठ की और उन पर अत्याचार किया, उन्होंने दावा किया कि स्थानीय लोगों ने जवाबी कार्रवाई में NIA टीम पर हमला किया। 

इसके बाद, पश्चिम बंगाल पुलिस ने NIA और CRPF अधिकारियों के खिलाफ छेड़छाड़ के आरोप के तहत मामला दर्ज किया, जिसे NIA ने अपनी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने "चुनाव से ठीक पहले" जांच एजेंसी द्वारा टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी पर सवाल उठाया था। आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी पर राजनीतिक आरोप लगाने के अलावा, उन्होंने भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए “पूरी दुनिया” को चेतावनी दी थी।

TMC सुप्रीमो ने कहा था कि, ''उन्होंने आधी रात को छापा क्यों मारा? क्या उनके पास पुलिस की अनुमति थी? स्थानीय लोगों ने उसी तरह प्रतिक्रिया व्यक्त की जैसे आधी रात को कोई अन्य अजनबी उस स्थान पर आता तो होता। वे चुनाव से ठीक पहले लोगों को क्यों गिरफ्तार कर रहे हैं? भाजपा क्या सोचती है कि वो हर बूथ एजेंट को गिरफ्तार कर लेगी? NIA के पास क्या अधिकार है? ये सब बीजेपी को समर्थन देने के लिए कर रहे हैं. हम पूरी दुनिया से भाजपा की इस गंदी राजनीति के खिलाफ लड़ने का आह्वान करते हैं। TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने भी "भाजपा की साजिश को उजागर करने" और उनकी "एनआईए के साथ सांठगांठ" की धमकी दी।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो भाजपा से हैं, ने एनआईए अधिकारियों पर हालिया हमले के लिए ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी की आलोचना करते हुए कहा था कि बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी राज्य में "कानून और व्यवस्था को नष्ट करने पर तुली हुई है"। जलपाईगुड़ी में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने TMC की रणनीति का खुलासा करते हुए कहा कि, 'TMC चाहती है कि उसके भ्रष्ट नेताओं को अपराध करने का मुफ्त लाइसेंस मिले। इसलिए, जब केंद्रीय जांच एजेंसियां यहां पहुंचती हैं, तो वे टीम पर हमला करते हैं और धमकी देते हैं। टीएमसी वह सरकार है जो कानून-व्यवस्था को नष्ट करने पर तुली हुई है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “टीएमसी देश के कानून और संविधान की अवहेलना कर रही है।” 

पिछले साल भी बंगाल में रामनवमी पर हुआ था हमला:-

बता दें कि, अप्रैल 2023 में रामनवमी पर्व पर निकाले गए जुलुस पर भी हमला हुआ था। बंगाल पुलिस द्वारा निर्धारित किए गए रुट से जुलुस निकाल रहे श्रद्धालुओं पर छतों से पत्थर, बोत्तलें फेंकी गई थी। इस हमले के बाद पटना उच्च न्यायालय के पूर्व चीफ जस्टिस नरसिम्हा रेड्डी के नेतृत्व में मानवाधिकार संगठन की 6 सदस्यीय टीम हिंसा की सच्चाई का पता लगाने बंगाल पहुंची थी, लेकिन ममता बनर्जी की पुलिस ने उन्हें दंगा प्रभावित इलाके में जाने ही नहीं दिया। जिसके बाद फैक्ट फाइंडिंग टीम ने दंगा पीड़ित लोगों से खुद सामने आकर अपनी बात रखने को कहा और उस आधार पर रिपोर्ट तैयार की। 

रिपोर्ट में कहा गया था कि, बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा सुनियोजित थी। इसके लिए जानबूझकर लोगों को भड़काया गया और दंगे करवाए गए। वहीं, इस मामले की' सुनवाई करते हुए कोलकाता हाई कोर्ट ने कहा था कि, ''रिपोर्ट्स से पता चलता है कि हिंसा के लिए पहले से ही तैयारी कर ली गई थी। आरोप है कि लोगों ने छतों से पत्थर फेंके थे। जाहिर है कि 10-15 मिनट के अंदर तो पत्थर छत पर नहीं लाए जा सकते, वो पहले से जमा किए गए थे, हमला करने के लिए। यह खुफिया तंत्र की नाकामी है।'' कोलकाता हाई कोर्ट के जज ने यह भी कहा था कि, 'पिछले 4-5 महीनों में उच्च न्यायालय ने बंगाल सरकार को 8 आदेश भेजे हैं। ये सभी मामले धार्मिक आयोजनों के दौरान हुई हिंसा से जुड़े हुए हैं। क्या यह कुछ और नहीं दर्शाता है? मैं बीते 14 वर्षों से जज हूँ। मगर अपने पूरे करियर में ऐसा कभी नहीं देखा।' 

वहीं, हिंसा के बाद में जिन श्रद्धालुओं पर हमला हुआ, उन्ही पर आरोप लगाकर कह दिया गया कि, उन्होंने आपत्तिजनक नारे लगाए थे, मुस्लिम इलाकों में घुसे थे, जिससे हिंसा हुई। हालाँकि, रुट तो बंगाल पुलिस ने ही तय किया था, और वो कौन से आपत्तिजनक नारे थे, जिससे लोग भड़के, ये बंगाल पुलिस, कोर्ट में नहीं बता पाई है। हो सकता है कि, 'जय श्री राम' के नारे को ही आपत्तिजनक मान लिया गया हो, क्योंकि कई बार खुद सीएम ममता भी यह नारा सुनकर मंच छोड़ चुकी हैं और रामनवमी के जुलुस में यह नारा तो लगना स्वाभाविक है। ऐसे में ममता बनर्जी ने अभी से कह दिया है कि, रामनवमी पर भाजपा दंगा कराएगी, मतलब यदि त्यौहार पर कोई जुलुस निकला और उस पर पिछली बार की तरह पथराव हुआ, तो दंगाई तो आराम से बच जाएंगे, क्योंकि सीएम ममता आराम से भाजपा का नाम ले देंगी

अपनी ही पत्नी के पति ने किए 224 टुकड़े, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

महाकाल मंदिर जाने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर, जारी हुई गाइडलाइन

'केंद्र सरकार ने कर्नाटक के साथ अन्याय किया..', डिप्टी सीएम शिवकुमार का आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -