उपराष्ट्रपति  पद के लिए आज अपना उम्मीदवार घोषित करेगी भाजपा
उपराष्ट्रपति पद के लिए आज अपना उम्मीदवार घोषित करेगी भाजपा
Share:

नई दिल्ली: सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आज 16 जुलाई को दिन में होने वाली संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार को अंतिम रूप दे सकती है।

दो राज्य राज्यपालों, यानी पश्चिम बंगाल के जगदीप धनखड़ और केरल के आरिफ मोहम्मद खान,  मुख्य रूप से प्रतिष्ठित पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कहीं न कहीं छाया में दुबके हुए हैं पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी। सूत्र ने कहा, धनखड़ 'अग्रणी' के रूप में उभरे हैं, लेकिन केरल के राज्यपाल भी पीछे नहीं हैं। चूंकि सत्तारूढ़ गठबंधन के पास चुनावी दौड़ में स्पष्ट बहुमत है, इसलिए एनडीए उम्मीदवार की जीत एक दी गई है। भाजपा संभवतः एक समझौते पर पहुंचने की कोशिश करने के लिए एक नाम पर समझौता करने के बाद विपक्षी दलों और उसके सहयोगियों से संपर्क करेगी।

चूंकि एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, इसलिए भारत के 16 वें उपराष्ट्रपति के चयन के लिए मतदान 6 अगस्त को होगा। परिणाम उसी दिन, 6 अगस्त को सार्वजनिक किए जाएंगे, और नए उपाध्यक्ष 11 अगस्त को पदभार ग्रहण करेंगे। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है। इन तीन व्यक्तियों के अलावा, दो अन्य सिख नेता, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी कथित तौर पर शामिल हैं।

सूत्रों का दावा है कि भाजपा का झुकाव धनखड़ और खान की ओर है, लेकिन विपक्ष अभी भी इस बात से जूझ रहा है कि संयुक्त उम्मीदवार कैसे चुना जाए। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 17 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए विपक्ष की बैठक बुलाई है।

राजस्थान के जाट नेता और झुंझुनूं से पूर्व लोकसभा सांसद धनखड़ "फ्रंट-रनर" के रूप में उभरे हैं। 2019 में, उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। उनके और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच उनके पदभार संभालने के बाद से ही मतभेद हैं।

वही मैनचेस्टर का मैदान और 2019 की बुरी यादें.., क्या इतिहास रच पाएगी रोहित ब्रिगेड ?

जम्मू कश्मीर में कौन तोड़ रहा हिन्दुओं के मंदिर ? 2 माह में 8 घटनाएं, 1 भी गिरफ़्तारी नहीं

अब इस राज्य में बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना, मिलेगा भारी फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -