तो क्या अब 'जौनपुर' का नाम भी बदलेगा ? भाजपा MLA ने सीएम योगी को लिखा पत्र
तो क्या अब 'जौनपुर' का नाम भी बदलेगा ?  भाजपा MLA ने सीएम योगी को लिखा पत्र
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में एक और शहर का नाम बदलने की माँग उठने लगी है। राज्य के जौनपुर जिले के केराकत भाजपा MLA दिनेश चौधरी ने जिले का नाम बदलकर भगवान परशुराम के पिता महर्षि जमदग्नि के नाम पर रखने की माँग की है। इसके लिए MLA ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। चौधरी के अनुसार, जिले का पुराना नाम जमदग्निपुरम ही था, किन्तु 13वीं शताब्दी में मुगल आक्रान्ता मोहम्मद बिन तुगलक ने इसका नाम बदलकर अपने भाई जूना खान के नाम पर जौनपुर कर दिया था। 

दिनेश चौधरी ने इस मामले में विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा है कि राज्य में ब्राम्हण वोटों पर कब्जा जमाने के लिए विपक्ष सियासत तो खूब कर रहा है, किन्तु ब्राम्हण शिरोमणि भगवान परशुराम के पिता महर्षि जमदग्नि के नाम पर सब चुप हैं। इसीलिए अब उनकी माँग है कि जौनपुर का नाम बदलकर वापस जमदग्निपुरम कर दिया जाय। सीएम योगी को लिखे गए पत्र में दिनेश चौधरी ने कहा है कि सूबे के कई शहरों के नामकरण किए जाने से भारतीय संस्कृति और राष्ट्रवाद गौरवान्वित हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार, जिले की सदर तहसील में पवित्र गंगा और गोमती नदी के तट पर जमैथा नाम की जगह है, जहाँ भगवान परशुराम के पिता महर्षि जमदग्नि का आश्रम आज भी स्थित है और यहाँ पर लोग पूजा करते हैं। इसके साथ ही यहीं पर माता रेणुका (भगवान परशुराम की माता) का मंदिर भी है, जहाँ भक्त पूजा अर्चना करते हैं।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी का परिणाम हुए घोषित

'देश कर रहा है मित्र-मोनोपॉली की बात', NMP को लेकर बोले राहुल गांधी

भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स पर इस माह तक लगा प्रतिबन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -